MP Board 10th Result : एमपी बोर्ड ने 10वीं के रिजल्ट को लेकर दिए ये निर्देश, ओएमआर शीट भरने की लास्ट डेट बढ़ी

जो संस्थाएं मार्क्स ऑनलाइन सबमिट करने का विकल्प चुनेंगी उन्हें ओएमआर शीट नहीं जमा करनी होगी.

जो संस्थाएं मार्क्स ऑनलाइन सबमिट करने का विकल्प चुनेंगी उन्हें ओएमआर शीट नहीं जमा करनी होगी.

MP Board 10th Result : मध्य प्रदेश में 10वीं कक्षा के रिजल्ट तैयार करने की तैयारियां तेज हो गई हैं. एमपी बोर्ड ने ओएमआर शीट भरने की लास्ट डेट बढ़ाकर 10 जून कर दिया है.

  • Share this:

भोपाल. मध्य प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं का रिजल्ट तैयार करने के लिए ओएमआर(OMR) शीट भरने की तारीख बढ़ा दी है. अब ऑनलाइन या ऑफलाइन ओएमआर सीट 10 जून तक भरी जा सकती है. इसके अलावा शीट भरने को लेकर दिशा निर्देश भी जारी किए हैं. बोर्ड ने अपने ताजा आदेश में कहा है कि जिन संस्थाओं ने आंतरिक मूल्यांकन- प्रायोगिक परीक्षा की जानकारी OMR शीट में भर दी है वे एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर OMR शीट भर सकेंगे. ये सभी संस्थाए बोर्ड के मापदंडों के अनुसार मार्क्स को ऑनलाइन सबमिट कर सकेंगे. जो संस्थाएं मार्क्स ऑनलाइन सबमिट करने का विकल्प चुनेंगी उन्हें ओएमआर शीट नहीं जमा करनी होगी.

एमपी बोर्ड ने अपने आदेश में कहा है कि इस 10वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित नहीं की जाएंगी. छात्रों को साल भर के परफॉर्मेंस के आधार पर ही प्रैक्टिकल के मार्क्स दिए जाएंगे. वहीं, NSFQ के विषयों की OMR सीट में 60अंक निर्धारित हैं. अन्य विषयों के लिए 20अंकों का प्रावधान है.

आंतरिक मूल्यांकन से बनेगा रिजल्ट 

बता दें कि कोरोना महामारी के कारण एमपी बोर्ड ने इस साल 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आदेश के बाद 10वीं के छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के जरिए पास करने का फैसला लिया गया है. छात्रों को अर्धवार्षिक परीक्षा और रिवीजन टेस्ट के आधार पर मार्क्स दिए जाएंगे. 12वीं की परीक्षा को लेकर अभी भी अनिश्चितता की स्थिति बनी हुई है.
ये भी पढ़ें- 

CG 12th Board Exam: छत्तीसगढ़ में 12वीं की परीक्षाएं 01 जून से, घर पर बैठकर कॉपी लिखेंगे छात्र

Success Story: पिता चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी, बेटा 7वीं रैंक हासिल कर बना PCS

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज