होम /न्यूज /education /MP Board: एमपी बोर्ड कक्षा 9वीं से 12वीं के सिलेबस में कटौती, देखें पूरी जानकारी

MP Board: एमपी बोर्ड कक्षा 9वीं से 12वीं के सिलेबस में कटौती, देखें पूरी जानकारी

MP Board: संशोधित सिलेबस की लिस्ट एमपी बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है

MP Board: संशोधित सिलेबस की लिस्ट एमपी बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है

MP Board: कोरोना महामारी के चलते इस वर्ष छात्रों के शैक्षणिक गतिविधियों में काफी प्रभाव पड़ा है. ऐसे में छात्रों को परेश ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. MP Board: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) ने छात्रों को बड़ी राहत देते हुए शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए कक्षा 9 से 12 तक के सिलेबस में कटौती की है. गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते इस वर्ष छात्रों के शैक्षणिक गतिविधियों में काफी प्रभाव पड़ा है. ऐसे में छात्रों को परेशानी को देखते हुए MPBSE ने 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए सिलेबस कम कर दिया है. जानकारी के अनुसार ह्यूमैनिटीज, कॉमर्स और विज्ञान स्ट्रीम के हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, संस्कृत, गणित, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान जैसे विषयों के सिलेबस में कटौती करने का निर्णय लिया गया है. छात्रों को बता दें कि सभी कक्षाओं के संशोधित सिलेबस की लिस्ट एमपी बोर्ड की आधिकारिक की वेबसाइट mpbse.nic.in पर उपलब्ध है, वे वेबसाइट में जाकर विस्तृत जानकारी चेक कर सकते हैं.

    MP Board: असम और CISCE बोर्ड ने भी कम किया है सिलेबस
    हाल ही में असम सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड (SEBA) ने भी 9वीं और 10वीं के सिलेबस में 40 फ़ीसदी तक कटौती करने की घोषणा की थी. इधर काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) बोर्ड ने भी ICSE और ISC बोर्ड परीक्षाओं के सिलेबस को कम किया है.

    ये भी पढ़ें-
    Teacher Recruitment 2021: शिक्षकों के लिए देश भर में 12000 से अधिक नौकरियां
    Sarkari Naukri 2021: निकली हैं 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरियां, जानें डिटेल

    Tags: Madhya pradesh news, MP education department, School syllabus

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें