MP Board Exam : बोर्ड ने जारी किया नया ब्लू प्रिंट, 12वीं के अंग्रेजी पेपर में फिक्शन एवं ड्रामा फिर से जोड़ा

सीबीएसई पैटर्न से कोर्स लागू  कर देने से  न पढ़ाए गए चैप्टर भी जुड़ रहे थे.

सीबीएसई पैटर्न से कोर्स लागू कर देने से न पढ़ाए गए चैप्टर भी जुड़ रहे थे.

MP Board Exam : मध्य प्रदेश शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं का तीसरी बार ब्लू प्रिंट जारी किया है. पिछले बार के ब्लू प्रिंट पर बोर्ड को बड़ी संख्या में आपत्तियां मिली थी. जिसके मद्देनजर नया ब्लू प्रिंट जारी करना पड़ा.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) ने नौ मार्च को बोर्ड परीक्षाओं को लेकर संशोधित ब्लू प्रिंट जारी किया. 12वीं के अंग्रेजी विशिष्ट में फिक्शन एवं ड्रामा को यथावत रखा गया है. परीक्षा में इससे 30 प्रश्न पूछे जाएंगे. बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि 12वीं की परीक्षा में अंग्रेजी विशिष्ट के पेपर से फिक्शन एवं ड्रामा हटा देने से प्रश्न पत्र के लिए आवंटित अंकों का विभाजन अन्य भागों में किया जाना संभव नहीं हो सका.

पढ़ा दिया गया है फिक्शन एवं ड्रामा

बोर्ड ने यह भी कहा है कि शिक्षकों और विषय विशेषज्ञों का मत है कि अंग्रेजी विशिष्ट में फिक्शन एवं ड्रामा छात्रों को पढ़ाया जा चुका है. जिन स्कूलों में नहीं पढ़या गया है, वहां इसे पढ़ाने का अभी पर्याप्त समय है. इसलिए अंग्रेजी विशिष्ट के ब्लू प्रिंट में फिक्शन एवं ड्रामा भाग को यथावत रखा गया है.

पिछले ब्लू प्रिंट पर आई थीं आपत्तियां
बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि तीन मार्च को जारी ब्लू प्रिंट पर छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों, जन प्रतिनधियों और समाचार पत्रों के माध्यम से आपत्तियां आई थी. वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए छात्र हित में मंडल ने आपत्तियों का निरीक्षण विशेषज्ञों से कराया.

सीबीएसई के अनुसार  कर दी गई थी कटौती 

बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार, सिलेबस से नवंबर में 10वीं व 12वीं की पाठ्यक्रम से जो 30 फीसद कोर्स कम किया था, उसमें पूरे-पूरे चैप्टर हटा दिए थे, जिन्हें विद्यार्थियों को नहीं पढ़ाया गया. इधर, सीबीएसई ने कई चैप्टरों से अलग-अलग टापिक हटाए थे. इसके चलते सीबीएसई द्वारा हटाए चैप्टरों की संख्या एमपी बोर्ड से अधिक थी. इसे बोर्ड की प्रभारी अध्यक्ष रश्मि अरुण शमी ने बदलकर सीबीएसई पैटर्न से कोर्स लागू कर दिया था. इसकी वजह से बोर्ड परीक्षा में न पढ़ाए गए चैप्टर भी जुड़ रहे थे. अब दोनों बोर्ड द्वारा हटाए गए चैप्टर परीक्षा में शामिल नहीं किए जाएंगे. इसका ब्लू प्रिंट जारी कर अपलोड कर दिया गया है.



इंटरमीडिएट का नया ब्लू प्रिंट

हाई स्कूल का नया ब्लू प्रिंट

ये भी पढ़ें- 

UPSC Interview : आईईएस, आईएसएस का इंटरव्यू 19 अप्रैल से, यहां देखें पूरा शेड्यूल

Madhya Pradesh: सरकार भरेगी लड़कियों की मेडिकल, इंजीनियरिंग के पढ़ाई की फीस

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज