Home /News /education /

mp board result 5th and 8th result released today check with these steps

MP Board Result 2022: 5वीं और 8वीं का रिजल्ट घोषित, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

MP Board Result: 5वीं और 8वीं का रिजल्ट  आज जारी होगा.

MP Board Result: 5वीं और 8वीं का रिजल्ट आज जारी होगा.

MP Board Result: 5वीं और 8वीं का रिजल्ट जारी होने का सीधा प्रसारण राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र के यूट्यूब चैनल https://youtu.be/8i_zHGEpP9s पर किया गया. इस बार कक्षा 5वीं की परीक्षा में करीब 8.26 लाख और कक्षा 8 की परीक्षा में करीब 7.56 लाख बच्‍चे शामिल हुए थे.

अधिक पढ़ें ...

    MP Board Result 2022: एपमी बोर्ड ने आज दोपहर 3 बजे कक्षा 5वीं और 8वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. दोनों कक्षाओं के 15.82 लाख स्टूडेंट परीक्षा में शामिल  हुए हैं. रिजल्ट की घोषणा प्रमुख सचिव स्‍कूल शिक्षा रश्मि अरुण शमी द्वारा राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र के सभाकक्ष क्रमांक-2 में पोर्टल पर क्लिक करके की गई. रिजल्ट जारी होने का सीधा प्रसारण राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र के यूट्यूब चैनल https://youtu.be/8i_zHGEpP9s पर किया गया. इस बार कक्षा 5वीं की परीक्षा में करीब 8.26 लाख और कक्षा 8 की परीक्षा में करीब 7.56 लाख बच्‍चे शामिल हुए थे.

    5वीं और 8वीं के स्टूडेंट अपना परीक्षा परिणाम राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र पोर्टल की पब्लिक लिंक https://www.rskmp.in/BoardExam/Result/StudentResult.aspx पर चेक करें.

    स्कूल टीचर द्वारा अपनी कक्षा का विद्यार्थीवार व प्रभारी शिक्षक / हेडमास्‍टर स्‍कूलों का विद्यार्थीवार और कक्षावार रिजल्ट राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र के पोर्टल www.rskmp.in पर लॉग इन के माध्‍यम से चेक कर सकेंगे.

    इन स्टेप्स में करें चेक
    -rskmp.in या mponline.gov.in पर जाएं.
    -होम पेज पर MPBSE 5th and 8th results 2022 लिंक पर क्लिक करें.
    -मांगी गई डिटेल के साथ लॉग इन करें.
    – एक नए पेज पर निर्देशित किया जाएगा, वहां MPBSE 5th and 8th results 2022 पर क्लिक करें.
    -रिजल्ट चेक और डाउनलोड करें.

    12 साल बाद बोर्ड की तर्ज पर हुई परीक्षा
    मध्यप्रदेश में 12 साल बाद कक्षा 5वीं और 8वीं की परीक्षा बोर्ड के तर्ज पर आयोजित की गई थी. परीक्षा के लिए प्रश्न पत्रों का निर्माण राज्य स्तर पर किया गया था. जबकि परीक्षा केंद्र पास की दूसरी स्कूलों में बनाया गया था. इसके अलावा कॉपियों को मूल्यांकन के लिए दूसरे जिलों में भेजा गया था.

    इस बार सप्लीमेंट्री और फेल भी होंगे स्टूडेंट
    शिक्षा का अधिकार कानून में किए गए संशोधन के आधार पर इस साल परीक्षा का आयोजन किया गया था. ऐसे में वार्षिक मूल्‍यांकन के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोशन, पूरक परीक्षा और अनुर्तीण होने पर उसी कक्षा में रोके जाने का प्रावधान किया गया था. हालांकि फेल होने वाले स्टूडेंट रुक जाना नहीं योजना के तहत दुबारा से परीक्षा देने के योग्य होंगे.

    ये भी पढ़ें –
    Rajasthan Police Bharti 2022: दो पालियों में होंगी राजस्थान पुलिस भर्ती परीक्षा, पढ़ें जरूरी दिशा निर्देश
    Railway Recruitment 2022: रेलवे में 10वीं पास के लिए 1000 से अधिक पदों पर भर्ती, देखें योग्यता, चयन प्रक्रिया समेत सभी जानकारी

    Tags: Board result, Exam result, Mp board results

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर