MP College Admission 2021: एडमिशन 1 Aug से, पिता के जाति प्रमाण पत्र से ले सकेंगे दाखिला

छात्र छात्राओं के दस्तावेजों का सत्यापन ऑनलाइन ही होगा. (सांकेतिक फोटो)

MP College Admission 2021: कोरोना संकट काल के दौरान लॉक डाउन लगने बहुत से छात्र छात्र ऐसे हैं, जिनके जाति प्रमाण पत्र नहीं बन सके. छात्र छात्रों की परेशानी को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने यह व्यवस्था लागू की है.

  • Share this:
नई दिल्ली. MP College Admission 2021: मध्य प्रदेश में सितंबर से कॉलेजों में कक्षाएं शुरू होने वाली हैं. कक्षाओ के शुरू होने से पहले कॉलेजों में 01 अगस्त से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है. एडमिशन को लेकर छात्र छात्राओं को नियमों में थोड़ी सी छूट दी गई है. छात्र छात्राओं के दस्तावेजों का सत्यापन ऑनलाइन ही होगा. मोबाइल पर ही छात्र छात्राओं को एडमिशन की जानकारी दी जाएगी. जाति प्रमाण पत्र ना होने पर छात्र अपने पिता का भी जाति प्रमाण पत्र लगा सकेंगे.

MP College Admission 2021:  जाति प्रमाण पत्र नहीं होने पर पिता का लगा सकेंगे जाति प्रमाण पत्र
अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछड़ा वर्ग के आवेदक के पास अगर अपना खुद का जाति प्रमाण पत्र नहीं है तो दस्तावेजों के सत्यापन के दौरान पिता के नाम पर जारी स्थाई प्रमाण पत्र एडमिशन के आवेदन में लगा सकेंगे. कोरोना संकट काल के दौरान लॉक डाउन लगने बहुत से छात्र छात्र ऐसे हैं, जिनके जाति प्रमाण पत्र नहीं बन सके. छात्र छात्रों की परेशानी को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने यह व्यवस्था लागू की है.

MP College Admission 2021:  सत्यापन की प्रक्रिया होगी ऑनलाइन
उच्च शिक्षा विभाग ने दस्तावेजों के सत्यापन की ऑनलाइन व्यवस्था की है. कोरोना की तीसरी लहर की चेतावनी के बीच एडमिशन लेने वाले पंजीकृत आवेदक के दस्तावेजों का सत्यापन ऑनलाइन किया जाएगा. सत्यापन की प्रक्रिया सरकारी कॉलेजों के हेल्प सेंटर से ऑनलाइन की जाएगी. एडमिशन लेने वाले छात्र-छात्राओं के पास अगर डिजिटल प्रमाण पत्र नहीं है, तो सक्षम अधिकारी से पूर्व में जारी वैद्य जाति प्रमाण पत्र भी सत्यापन के लिए मान्य किए जाएंगे. इसके बाद ही छात्र-छात्राओं को कॉलेजों में ऑनलाइन एडमिशन दिया जाएगा. एडमिशन मिलने की जानकारी भी एसएमएस के जरिए मोबाइल पर छात्र-छात्राओं को दी जाएगी.

MP College Admission 2021:  अपलोड होने वाले दस्तावेज हो स्पष्ट
उच्च शिक्षा विभाग में छात्र-छात्राओं का एडमिशन की प्रक्रिया के लिए कुछ दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं. जिसमें छात्र-छात्राओं को रजिस्ट्रेशन के समय जरूरी प्रमाण पत्रों और दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड करना होगा. जो दस्तावेज अपलोड किए गए हैं वह पूरी तरह से स्पष्ट नजर आने चाहिए. आवेदक के दस्तावेजों का जब सत्यापन हो जाएगा तो उन्हें इनकी सूचना उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल पर दी जाएगी.

MP College Admission 2021:  मूल निवासी प्रमाण पत्र को लेकर तय हुए नियम
कॉलेज में एडमिशन लेने के दौरान प्रदेश के ऐसे मूल निवासी छात्र जिन्होंने 10वीं और 12वीं की परीक्षा मध्य प्रदेश से पास की है. ऐसे छात्र छात्राओं को रजिस्ट्रेशन के समय मूल निवासी प्रमाण पत्र अपलोड करने की जरूरत नहीं है. इसके अलावा प्रदेश के ऐसे मूल निवासी जिन्होंने 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं अन्य प्रदेश से पास की है, लेकिन वे सभी मध्यप्रदेश के मूल निवासी हैं तो इन सभी छात्र छात्राओं को रजिस्ट्रेशन के समय मध्य प्रदेश का मूल निवासी प्रमाण पत्र अनिवार्य रूप से अपलोड करना होगा.

ये भी पढ़ें-
RRB NTPC Phase 7 Exam Admit Card: आरआरबी एनटीपीसी फेज 7 परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड
OSSC Jobs: सिविल डिफेंस & सीनियर स्टोर इंस्पेक्टर पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, पढ़ें डिटेल

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.