• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • MP College Admission: कॉलेजों में एडमिशन की तारीख 14 अक्टूबर तक बढ़ी

MP College Admission: कॉलेजों में एडमिशन की तारीख 14 अक्टूबर तक बढ़ी

MP College Admission:  खाली सीटों के लिए सुबह 10बजे से दोपहर 12बजे तक आवेदन जमा किए जाएंगे.

MP College Admission: खाली सीटों के लिए सुबह 10बजे से दोपहर 12बजे तक आवेदन जमा किए जाएंगे.

MP College Admission: राष्ट्रीय शिक्षा नीति में विद्यार्थी अपने रुझान के अनुरूप विषयों का चुनाव कर सकेंगे. वेटिंग लिस्ट वाले विद्यार्थियों को एडमिशन देने के लिए सीएलसी के तहत अतिरिक्त राउंड की प्रक्रिया भी की जा रही है.

  • Share this:

भोपाल. MP College Admission: मध्यप्रदेश में कॉलेजों में उच्च शिक्षा विभाग ने एडमिशन की तारीख बढ़ा दी है. प्रदेश भर के 1301 कॉलेजों में साढ़े12 लाख सीटों पर 14 अक्टूबर तक छात्र छात्राएं प्रवेश ले सकेंगे.10 अक्टूबर से प्रवेश की तारीख बढ़ाकर 14 अक्टूबर कर दी है. उच्च शिक्षा विभाग में प्रवेश प्रक्रिया की तारीख बढ़ाकर छात्रों को बड़ी राहत दी है. कॉलेज में एडमिशन के लिए सीएलसी के तहत अतिरिक्त राउंड भी चलाया जा रहा है.

सीएलसी के तहत चल रहा अतिरिक्त राउंड
कॉलेजों में प्रवेश के लिए कॉलेज लेवल काउंसलिंग(सीएलसी) के तहत अतिरिक्त राउंड चल रहा है.कॉलेजो में अब तक यूजी में 50,690 और पीजी में 23,170 छात्र छात्राओं ने ऑनलाइन शुल्क जमा कर प्रवेश लिया है. प्रवेश की तारीख बढ़ने से छात्र-छात्राओं का एडमिशन के लिए 4 अतिरिक्त दिन मिले हैं.जो स्टूडेंट्स सीएलसी राउंड में शामिल नहीं हुए हैं वो 12 अक्टूबर तक ऑनलाइन पंजीयन और सत्यापन करा सकते हैं.

आसपास के नजदीकी कॉलेज में छात्र छात्राएं कर सकेंगे आवेदन
छात्र-छात्राएं 14 अक्टूबर तक आसपास के किसी भी कॉलेज में जाकर आवेदन कर सकेंगे. खाली सीटों के लिए सुबह 10बजे से दोपहर 12बजे तक आवेदन जमा किए जाएंगे. कॉलेजों में हर दिन दोपहर 1:00 बजे मेरिट सूची तैयार कर जारी की जाएगी.ऑनलाइन फीस जमा करने के लिए लिंक भी ओपन होंगे. छात्र-छात्राएं 1:00 बजे से दूसरे दिन सुबह 11:00 बजे तक ऑनलाइन फीस जमा कर प्रवेश ले सकेंगे. सीएलसी के अतिरिक्त राउंड के तहत जो भी स्टूडेंट फीस जमा कर देंगे, उनका दाखिला पूरा माना जाएगा.

01 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स वेटिंग लिस्ट में
उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव का कहना है कि अभी लगभग 01लाख स्टूडेंट्स वेटिंग लिस्ट में है. विभाग ने फीस जमा करने की तारीख 10 अक्टूबर से बढ़ाकर 14 अक्टूबर कर दी है.उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव का कहना है कि हमारी कोशिश रहेगी कि हर विद्यार्थी को अपनी पसंद के विषय अनुसार प्रवेश मिले और सभी को एडमिशन दिए जाएंगे. राष्ट्रीय शिक्षा नीति में विद्यार्थी अपने रुझान के अनुरूप विषयों का चुनाव कर सकेंगे. वेटिंग लिस्ट वाले विद्यार्थियों को एडमिशन देने के लिए सीएलसी के तहत अतिरिक्त राउंड की प्रक्रिया भी की जा रही है.

ये भी पढ़ें – 
UPSC Prelims 2021 Answer Key: कब जारी होगी यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा की आंसर-की, जानें अपडेट्स
JNU Answer Key 2021: जेएनयू प्रवेश परीक्षा की आंसर–की जारी, ऐसे करें डाउनलोड

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज