• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • MP Education News: बोर्ड स्टूडेंट्स अब करेंगे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई, ऑनलाइन चलेंगी कक्षाएं

MP Education News: बोर्ड स्टूडेंट्स अब करेंगे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई, ऑनलाइन चलेंगी कक्षाएं

MP Education News: एमपी बोर्ड 8वीं और 9वीं कक्षा के विद्यार्थी इस शैक्षणिक सत्र से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई करेंगे.

MP Education News: एमपी बोर्ड 8वीं और 9वीं कक्षा के विद्यार्थी इस शैक्षणिक सत्र से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई करेंगे.

MP Education News: मध्य प्रदेश में कक्षा 8वीं से 9वीं तक के विद्यार्थियों को इसी शैक्षणिक सत्र से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई कराए जाएगी. वहीं कक्षा 10वीं से 12वीं तक के विद्यार्थी अगले सत्र से इसकी पढ़ाई करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

भोपाल (MP Education News). मध्य प्रदेश में छात्र-छात्राएं अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय भी पढ़ सकेंगे. प्रदेश में इसी शिक्षा सत्र से कक्षा 8वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र-छात्राओं को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को विषय के रूप में चुनने की सुविधा दी जाएगी. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का 240 घंटे का पाठ्यक्रम तैयार किया गया है.माइक्रोसॉफ्ट कंपनी सॉफ्टवेयर के जरिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय की ऑनलाइन क्लासेस संचालित करने जा रहा है.

प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का कहना है कि मध्य प्रदेश के छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के साथ-साथ स्मार्ट टेक्नोलॉजी से भी जोड़ा जाएगा. प्रदेश भर में संचालित 53 एजुकेशन फॉर ऑल (ईएफए) स्कूलों में अब एक विषय के रूप में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पढ़ाया जाएगा. कक्षा 8वीं और 9वीं के विद्यार्थियों के लिए इसी शैक्षणिक सत्र से इस विषय की शुरुआत की जा रही है. वहीं कक्षा 10वीं से 12वीं तक के विद्यार्थी को अगले सत्र से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को विषय के रूप में पढ़ने की सुविधा मिलेगी. छात्र-छात्राओं को नई टेक्नोलॉजी को सीखने के साथ बड़े स्तर पर आईटी में रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे.

माइक्रोसॉफ्ट राज्य ओपन स्कूल के बीच हुआ एमओयू
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सब्जेक्ट पढ़ाने को लेकर माइक्रोसॉफ्ट और राज्य ओपन स्कूल के बीच एमओयू साइन किया गया है. अगले सत्र से माइक्रोसॉफ्ट कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय को बढ़ाने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण देगी.शुरुआत में लगभग 1500 शिक्षक और 40,000 से ज्यादा छात्र छात्राएं लाभान्वित होंगे.

यह भी पढ़ें –
महिला साक्षरता दर : राजस्थान देश में सबसे फिसड्डी, NSO की रिपोर्ट में हुआ खुलासा, जानिये पूरी हकीकत
CBSE: सीबीएसई का स्कूलों को निर्देश, रजिस्ट्रेशन और परीक्षा फॉर्म भरने से पहले छात्रों की डिटेल सही करें

सीबीएसई के बाद अब एमपी बोर्ड में भी शामिल
सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) इसी सत्र से पाठ्यक्रम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को नए विषय के तौर पर शामिल कर चुका है. सीबीएसई ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का पाठ्यक्रम भी तैयार कर लिया है. सीबीएससई बोर्ड के बाद अब एमपी बोर्ड के कक्षा आठवीं और कक्षा बारहवीं तक के छात्र-छात्राएं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सब्जेक्ट को पढ़ने जा रहे हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज