• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • Education News: 10वीं के पासिंग नंबर जमा करने की तारीख बढ़ी, कल आखिरी मौका

Education News: 10वीं के पासिंग नंबर जमा करने की तारीख बढ़ी, कल आखिरी मौका

मध्य प्रदेश में 12वीं के रिजल्ट के लिए10वीं के पासिंग नंबर सबमिट करना जरूरी है. इसके लिए कल आखिरी मौका है. (File)

मध्य प्रदेश में 12वीं के रिजल्ट के लिए10वीं के पासिंग नंबर सबमिट करना जरूरी है. इसके लिए कल आखिरी मौका है. (File)

MP Education News: 10वीं के पासिंग नंबर जमा करने के लिए तारीख बढ़ गई है. MPBSE ने 8 जुलाई की जगह नंबर जमा करने की तारीख 11 कर दी है. कक्षा 12वीं का रिजल्ट तैयार करने के लिए छात्रों के 10वीं के नंबर सबमिट करना जरूरी है.

  • Share this:
भोपाल. माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) ने 10वीं के पासिंग नंबर जमा करने के लिए तारीख बढ़ा दी है. अन्य राज्यों के शिक्षा बोर्ड और राज्यों से आए छात्रों के 10वीं के पासिंग नंबर अब 11 जुलाई तक सबमिट किया जा सकेंगे. कक्षा 12वीं का रिजल्ट तैयार करने के लिए छात्रों के 10वीं के नंबर सबमिट करना जरूरी है. MP बोर्ड ने इसके लिए पहले 8 जुलाई तारीख तय की थी.

गौरतलब है कि MPBSE कक्षा 12वीं के रिजल्ट की तैयारियों में जुटा हुआ है. हाई स्कूल, हायर सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी प्रोफेशन एग्जाम सेशन 2020-21 का रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया चल रही है. कुछ स्कूलों ने कक्षा 10वीं के स्टूडेंट्स के नंबरों की एंट्री अभी तक पोर्टल पर नहीं की है. इसलिए एंट्री ना होने से MPBSE ने तारीख 8 जुलाई से बढ़ाकर 11 जुलाई कर दी है.

जुलाई के आखिरी हफ्ते तक आ सकता है रिजल्ट
बता दें, स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा था कि छात्र-छात्राओं को आगे प्रवेश के लिए सहूलियत रहे इसलिए जुलाई में ही कक्षा 10वीं कक्षा 12वीं का रिजल्ट घोषित किया जाएगा. जुलाई के दूसरे हफ्ते तक कक्षा 10वीं का रिजल्ट घोषित हो सकता है, तो वहीं जुलाई के आखिरी हफ्ते में कक्षा 12वीं का रिजल्ट घोषित किया जाएगा.

रिजल्ट के बाद विशेष परीक्षा का मौका
कक्षा बारहवीं के स्टूडेंट्स को रिजल्ट के बाद विशेष परीक्षा का मौका दिया जा रहा है. रिजल्ट से असंतुष्ट स्टूडेंट परीक्षा देने के लिए 1 से 10 अगस्त तक ऑनलाइन पंजीयन कर सकेंगे. विशेष परीक्षा में बैठने वाले स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा 1 सितंबर से 25 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी. MPBSE ने ऑनलाइन पंजीयन को लेकर आदेश जारी किया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बोर्ड परीक्षा रद्द करने की घोषणा करते समय छात्र-छात्राओं से कहा था कि जो भी स्टूडेंट रिजल्ट से खुश नहीं होंगे उन्हें परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा.

MPPSC ने जारी किया कैलेंडर
मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग  ने भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर जारी कर दिया है. आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट mppsc.nic.in पर वर्ष 2021 भर्ती परीक्षाओं का रिवाइज कैलेंडर 9 जुलाई 2021 को जारी किया है. आयोग ने चिकित्सा अधिकारी पद पर भर्ती के लिए भी नोटिफिकेशन भी जारी किया है. अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट से रिवाइज भर्ती परीक्षा 2021का कैलेंडर डाउनलोड कर सकते हैं. आयोग ने दंत शल्य चिकित्सक परीक्षा – 2019, राज्य अभियांत्रिकी सेवा परीक्षा -2021, सहायक प्रबंधक, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण परीक्षा, सहायक संचालक संवर्ग परीक्षा, सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी परीक्षा, उप पुलिस परीक्षा (रेडियो एवं कंप्यूटर), राज्य अभियांत्रिकी सेवा परीक्षा का शेड्यूल जारी किया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज