• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • MP School Admission 2021: RTE के तहत स्कूलों में आवेदन के लिए 9 जुलाई तक बढ़ी तारीख

MP School Admission 2021: RTE के तहत स्कूलों में आवेदन के लिए 9 जुलाई तक बढ़ी तारीख

आरटीई के तहत निजी स्कूलों में निशुल्क दाखिले के लिए आवेदन की तिथि को आगे बढ़ा दिया गया

आरटीई के तहत निजी स्कूलों में निशुल्क दाखिले के लिए आवेदन की तिथि को आगे बढ़ा दिया गया

MP School Admission 2021: मध्य प्रदेश में आरटीई के तहत निजी स्कूलों में निशुल्क दाखिले के लिए आवेदन की तिथि को आगे बढ़ा दिया गया है. अब दाखिले के लिए 9 जुलाई 2021 तक आवेदन कर सकते हैं.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश में निजी स्कूलों में आरटीई के तहत प्रवेश के लिए आवेदन की तारीख बढ़ा दी गई है.. अब अभिभावक ऑनलाइन आवेदन 9 जुलाई तक कर सकेंगे. 30 जून से तारीख बढ़ाकर 9 जुलाई की गई है. राज्य शिक्षा केंद्र ने छात्र हित में निशुल्क प्रवेश के लिए आवेदन की तारीख बढ़ाई है.

राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक धनराजू का कहना है कि ने सत्यापन के बाद पात्र पाये गये आवेदकों को अशासकीय स्कूलों में सीटों का आवंटन,आवेदन की पात्रता अनुसार और आवेदक के विकल्पों के आधार पर पारदर्शी ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से किया जाएगा. मूल दस्तावेजों में जाति प्रमाण पत्र, बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड अपलोड करना अनिवार्य है. कोविड संक्रमण को ध्यान में रखते हुये सत्यापन के लिए बच्चों को सत्यापन केन्द्र ले जाने की जरूरत नही है. पालक वर्तमान में मध्यप्रदेश में जिस जिले में है, उसी जिले में निकट के जनशिक्षा केन्द्र में जाकर सत्यापन करा सकते है. सत्यापन-कर्ता अधिकारियों को मोबाइल एप से सत्यापन करने की व्यवस्था की गयी है..सत्यापन के बाद तुरंत ही पालक को पात्र अथवा अपात्र होने की सूचना एसएमएस से भेजी जाएगी.

आरटीई एमपी मोबाइल एप से खाली सीटों की मिलेगी जानकारी
स्कूल शिक्षा विभाग ने इस साल से आरटीई एमपी मोबाइल एप पालको की सुविधा के लिए शुरू किया है. इस एप पर पालक आसपास के अशासकीय स्कूल और उनमें आरक्षित सीटों की जानकारी प्राप्त कर सकते है. अपनी पात्रता जान कर आवेदन पत्र का प्रारूप डाउनलोड कर सकते है. पालक अपने निकट के सत्यापन केन्द्र और सत्यापन अधिकारियों की जानकारी प्राप्त कर सकते है...पालक इस एप को गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड कर सकते है. निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 की 12 (1) (ग) के अर्न्तगत सत्र 2021-22 हेतु गैर-अनुदान मान्यता प्राप्त प्रायवेट स्कूलों में कमजोर वर्ग एवं वंचित समूह के बच्चों के निःशुल्क प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की तारीख बढ़ा दी गयी है..पालक जो अपने बच्चों को प्रायवेट स्कूल की प्रथम प्रवेशित कक्षा में प्रवेश के इच्छुक है, वह आरटीई पोर्टल http://rteportal. mp.gov.in पर अपने बच्चे का ऑनलाइन आवेदन दर्ज करा सकते है.

ऑनलाइन प्रवेश की लॉटरी होगी 16 जुलाई को
राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक धनाराजू आदेश में कहा कि पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन और त्रुटि सुधार के लिए 9 जुलाई तक का समय दिया गया है. ऑनलाइन आवेदन के बाद पोर्टल से पावती डाउनलोड कर मूल दस्तावेजों से सत्यापन केंद्रों में सत्यापनकर्ता अधिकारियों से 10 जुलाई तक सत्यापन करना अनिवार्य होगा. रेंडम पद्धति से ऑनलाइन लॉटरी द्वारा स्कूल का आवंटन किया जाएगा. 16 जुलाई को ऑनलाइन प्रवेश की लॉटरी निकाली जाएगी. चयनित आवेदकों को s.m.s. से सूचना दी जाएगी. जिस बच्चे को ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से स्कूल का आवंटन हुआ है. पोर्टल से आवंटन पत्र डाउनलोड कर अभिभावकों को स्कूल में प्रवेश के लिए उपस्थित होकर प्रवेश कराना होगा.

ये भी पढ़ें -
UP News: आज से बिना छात्रों के खुल रहे सरकारी स्कूल, टीचर्स को करने होंगे ये काम
School Admission : राजस्थान के स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूलों का एंट्रेंस टेस्ट आठ जुलाई को

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज