MP Education News : मध्य प्रदेश में आठवीं तक के छात्रों को घर-घर जाकर पढ़ा रहे शिक्षक

शिक्षक ग्रामीण इलाकों में बच्चों के मेंटर बनकर उनका स्कूलों में दाखिला भी करवा रहे हैं.

MP Door To Door Class : मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग ने प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में बच्चों के एडमिशन और उनकी क्लास के विलेज एजुकेशन रजिस्टर तैयार किया है. जिसके आधार पर शिक्षक पहली से आठवीं तक के बच्चों को डोर-टू-डोर जाकर पढ़ा रहे हैं.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश में कोरोना महामारी के कारण स्कूल करीब एक साल से बंद हैं. जिसके चलते बच्चे स्कूल की कक्षा में पढ़ाई से वंचित हैं. लेकिन मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग ने बच्चों की पढ़ाई को लेकर नई पहल शुरू की है. ग्रामीण क्षेत्र के छात्र छात्राओं की पढ़ाई बाधित ना हो इसके लिए पहली से लेकर कक्षा आठवीं तक के लिए विलेज एजुकेशन रजिस्टर तैयार किया है. जिसके तहत शिक्षक रोजाना छात्र छात्राओं के घर घर जाकर पढ़ाई करवा रहे हैं. जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना का कहना है कि शिक्षक ग्रामीण इलाकों में बच्चों के मेंटर बनकर उनका स्कूलों में दाखिला भी करवा रहे हैं. एडमिशन करवाने के बाद छात्र छात्राओं को पाठ्य सामग्री भी उपलब्ध कराई जाएगी.

जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना का कहना है कि शिक्षक रोजाना पहली से आठवीं तक के पांच-पांच बच्चों की कक्षाएं ले रहे हैं. यह क्लास 30 मिनट से 2 घंटे तक की होती है. उन्होंने बताया कि बच्चों की पढ़ाई 15 जून से शुरू हो चुकी है. हालांकि, एडमिशन का सिलसिला 30 जून तक जारी रहेगा.

डेढ़ महीने की देरी से शुरू हुआ है शैक्षणिक सत्र 

कोरोना संक्रमण के चलते इस बार शिक्षा सत्र डेढ़ महीने की देरी से शुरू हुआ है. सामान्य स्थिति में शैक्षणिक सत्र अप्रैल में शुरू हो जाया करता था. लेकिन इस बार 15 जून से शुरू हो सका है.नए शैक्षणिक सत्र 2021- 22 के लिए 9वीं से 12वीं के एडमिशन शुरू हो गए है. कक्षा पहली से लेकर आठवीं तक के छात्र-छात्राओं की घर घर जाकर पाठ्य सामग्री और पढ़ाई को लेकर शिक्षकों की घर की ड्यूटी लगाई गई है.

ये भी पढ़ें-

Sarkari Naukri: डीआईसी में कई पदों पर नौकरियां, सैलेरी एक लाख से अधिक

General Knowledge : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए पढ़ें GK के ये टॉप-10 सवाल

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.