• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • MP School Reopening : मध्य प्रदेश में कब खुलेंगे स्कूल, सीएम शिवराज सिंह ने दिए ये संकेत

MP School Reopening : मध्य प्रदेश में कब खुलेंगे स्कूल, सीएम शिवराज सिंह ने दिए ये संकेत

स्कूल शिक्षा विभाग विशेषज्ञों से स्कूल खोलने को लेकर सुझाव ले रहा है.

स्कूल शिक्षा विभाग विशेषज्ञों से स्कूल खोलने को लेकर सुझाव ले रहा है.

MP School Reopening : मध्य प्रदेश में स्कूल खोलने की तैयारी चल रही है. इसके लिए आपदा प्रबंधन समितियों से भी सुझाव मांगे गए हैं. कोविड की तीसरी लहर के मद्देनजर बच्चों की सुरक्ष का ध्यान रखते हुए योजना बनाई जा रही है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश में स्कूल खोलने को लेकर जल्द फैसला हो सकता है. जुलाई के पहले या दूसरे हफ्ते से स्कूल खोलने को लेकर तैयारियां की जा रही है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रिकॉर्ड वैक्सीनेशन को लेकर यह संकेत दिए है कि जल्द से जल्द सभी लोग वैक्सीनेशन करा लेंगे तो जुलाई के पहले या दूसरे हफ्ते तक स्कूल खोल सकते है. वहीं दूसरी तरफ बच्चों की सुरक्षा को लेकर भी प्लानिंग के साथ स्कूल खोलने को लेकर तैयारियां की जा रही है.

मध्यप्रदेश में स्कूल खोलने को लेकर आपदा प्रबंधन समितियों के सुझाव भी मंगाए गए हैं. तीसरी लहर के अलर्ट के साथ ही बच्चों की सुरक्षा को लेकर स्कूल खोलने का खाका तैयार हो रहा है. स्कूल शिक्षा विभाग विशेषज्ञों से स्कूल खोलने को लेकर सुझाव ले रहा है. सरकार जिला, विकासखंड और ग्राम स्तर पर गठित आपदा प्रबंधन समितियों से सलाह दे रही है. इसके अलावा शिशु रोग और बालरोग विशेषज्ञ, बच्चों के लिए काम करने वाली स्वयंसेवी संस्थाओ से भी सुझाव ले रहे है. पहली से लेकर 8वी और 9वीं से लेकर 12वीं तक के बच्चों के लिए स्कूल बुलाने को लेकर अलग-अलग प्लान तैयार किया जा रहा है.

स्कूल खोलने को लेकर कक्षावार प्लान

मध्य प्रदेश में स्कूल खोलने को लेकर पहली से लेकर 12वीं तक के बच्चों के लिए अलग अलग प्लानिंग की जा रही है. कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के बीच पहली से आठवीं तक के बच्चों की ऑनलाइन क्लासेस से ही पढ़ाई होगी. छठवीं से आठवीं तक के बच्चो को 15दिन में तीन से चार दिन बुलाने या हफ्ते में सिर्फ एक या दो दिन स्कूल बुलाया जा सकता है. सीमित संख्या में बच्चों को क्लासेस में बुलाएंगे. 9वी से 12वीं तक के स्टूडेंट्स को एक-एक दिन छोड़कर स्कूल बुलाया जाएगा. क्लास के आधे स्टूडेंट्स एक दिन और आधे बच्चों को दूसरे दिन स्कूल बुलाया जाएगा.

डेढ़ साल से बंद हैं प्रदेश भर के स्कूल

मध्य प्रदेश में बीते डेढ़ साल से स्कूल बंद हैं. स्कूलों में सिर्फ ऑनलाइन पढ़ाई ही बीते डेढ़ साल से हो रही है. स्कूल शिक्षा विभाग का मानना है कि बच्चों के बौद्धिक और शारीरिक विकास के लिए ऑनलाइन क्लास ज्यादा दिनों तक ठीक नहीं है. सुरक्षा उपायों के साथ स्कूल खोलना बहुत जरूरी है. स्कूल खोलने से पहले बच्चों की सुरक्षा का खाका तैयार किया जाना हमारी पहली प्राथमिकता है. स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का कहना है कि स्कूल खोलने को लेकर 30 जून तक माता-पिता शैक्षणिक संस्थानों, बच्चों, आम जनों से सुझाव मांगे जा रहे हैं. सकारात्मक सुझाव मिलने पर स्कूल खोलने को लेकर जल्द फैसला लिया जाएगा.

Sarkari Naukri 2021: यहां निकली हैं 8वीं पास के लिए नौकरियां, 15 जुलाई तक करें आवेदन, जानें डिटेल

Sarkari Naukri 2021: यहां निकली हैं 8वीं पास के लिए नौकरियां, 15 जुलाई तक करें आवेदन, जानें डिटेल

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज