MP Board 12th Result : एमपी बोर्ड की 12वीं की मार्किंग पॉलिसी जल्द होगी जारी, ये है लेटेस्ट अपडेट

एमपी बोर्ड के 12वीं का रिजल्ट आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किया जाएगा.

MP Board 12th Result : एमपी बोर्ड के 12वीं की मार्किंग पॉलिसी सीबीएसई द्वारा अपनी पॉलिसी जारी करने के बाद घोषित होगी. इसलिए माना जा रहा है कि एमपी बोर्ड अपनी पॉलिसी जून के अंत तक घोषित कर सकता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) जल्द ही 12वीं के छात्रों को पास करने के लिए मार्किंग पॉलिसी की घोषणा करेगा. रिपोर्ट के अनुसार मध्य प्रदेश बोर्ड सीबीएसई द्वारा मार्किंग पॉलिसी जारी करने का इंतजार कर रहा है. एमबी बोर्ड सीबीएसई की ओर से मार्किंग पॉलिसी जारी होते ही अपनी पॉलिसी जारी कर देगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना महामारी के मद्देनजर दो जून को 12वीं की परीक्षाएं रद्द करने की घोषणा की थी.

    इस बीच, सीबीएसई ने 12वीं के छात्रों के प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मार्क्स सबमिट करने की अंतिम तिथि 11 जून से 28 जून कर दिया है. ऐसे में अब माना जा रहा है कि सीबीएसई अपनी मार्किंग पॉलिसी जून के आखिर तक जारी करके जुलाई में 12वीं का रिजल्ट घोषित कर देगा.

    एपी बोर्ड भी देगा परीक्षा देने का मौका 

    बता दें कि सीबीएसई की तरह एमपी बोर्ड भी 12वीं के छात्रों को परीक्षा देने के भी मौके देगा. जो छात्र असेसमेंट से असंतुष्ट होंगे वे परीक्षा दे सकेंगे. इसकी घोषणा स्वयं एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने परीक्षा रद्द करने की घोषणा के समय की थी. उन्होंने कहा था कि जो छात्र परीक्षा देना चाहेंगे उनके लिए व्यवस्था की जाएगी. साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि 12वीं के छात्रों का रिजल्ट आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किया जाएगा. इस कार्य को वैज्ञानिक पद्धति से करने के लिए शिक्षा मंत्रियों का समूह विषय विशेषज्ञों से चर्चा करके प्रक्रिया के बारे में निर्णय लेगा.्र

    ये भी पढ़ें- 

    12th Board Exam 2021: अब इस राज्य ने भी रद्द की 12वीं की बोर्ड परीक्षा, जानें डिटेल

    GPSC Interview 2021: डेंटल सर्जन पद के लिए इंटरव्यू शेड्यूल जारी, यहां चेक करें