MP Board exam: इस बदलाव से जल्द आएगा बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट, 10वीं के छात्रों को भी ये राहत

अब पेपर के दूसरे दिन ही जांच ली जाएंगी कॉपियां.

अब पेपर के दूसरे दिन ही जांच ली जाएंगी कॉपियां.

MP Board exam 2021: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन की प्रक्रिया में बदलाव का फैसला लिया है. साथ में 10वीं कक्षा के विज्ञान और गणित विषय के सिलेबस को भी घटा दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 20, 2021, 5:45 PM IST
  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश में 10वीं और 12वीं की परीक्षा तिथियां घोषित की जा चुकी हैं. इस बीच परीक्षा पैटर्न और मूल्यांकन प्रक्रिया में बदलाव को लेकर लगातार कोशिशें चल रही हैं. इसी क्रम में ताजा अपडेट यह है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल मूल्यांकन ने कॉपियों की मूल्यांकन व्यवस्था में बदलाव कर दिया है. अब कॉपियां परीक्षा के दूसरे दिन ही जांच ली जाएंगी.

अधिकारियों का कहना है कि मूल्यांकन प्रक्रिया में बदलाव से परीक्षा परिणाम भी जल्द घोषित किए जा सकेंगे. स्थगित किए गए पेपरों की परीक्षा कॉपियां दूसरे ही दिन जांचने का प्रयास सफल रहा है.

10वीं के सिलेबस में कटौती

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं के छात्रों के लिए एक और खुशखबरी दी है. दरअसल, बोर्ड ने 10वीं की परीक्षा का सिलेबस कम कर दिया है. माध्यमिक शिक्षा मंडल के अनुसार, कोरोना महामारी के कारण स्कूलों को करीब 10 महीने तक बंद रखना पड़ा था. जिसकी वजह से छात्रों को सिलेबस पूरा करने में मुश्किलें आईं. ऐसे में छात्रों के हितों का ध्यान रखते हुए विज्ञान और गणित के सिलेबस में कटौती की जा रही है.
सिलेबस से हटाए गए ये हिस्से

-10वीं की गणित के सिलेबस से वास्तविक संख्याएं, बहुपद, द्विघात समीकरण, निर्देशांक ज्यामिति, त्रिभुज, वृत्त से संबंधित क्षेत्रफल, त्रिकोणमितीय के कुछ अनुप्रयोग, पृष्ठीय क्षेत्रफल और आयतन, सांख्यकी चैप्टर से कई टॉपिक हटाए गए हैं.

-विज्ञान विषय के सिलेबस के रसायन पदार्थ, धातु एवं अधातु, कार्बन और उसके यौगिक, जीवों की दुनिया, मानव नेत्र एवं रंग बिरंगा संसार, विद्युत चुंबकीय प्रभाव, ऊर्जा के स्रोत आदि चैप्टर से बहुत सारे टॉपिक हटाए गए हैं.



10वीं के विज्ञान के सिलेबस से हटाए गए हिस्सों को यहां देखें

गणित के सिलेबस से हटाए गए हिस्सों को यहां क्लिक करके देखें

ये भी पढ़ें-

JRBT Recruitment: क्लर्क और एग्रीकल्चर असिस्टेंट सहित कई पदों पर 2410 वैकेंसी, 10वीं पास करें आवेदन

Bihar Board Paper Leak: 10वीं की रद्द हुई सामाजिक विज्ञान परीक्षा, इस तारीख को होगी आयोजित

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज