MPBSE Exam 2021: 9वीं और 11वीं के छात्रों को मिली ये बड़ी छूट, जानें क्‍या कर सकेंगे अब

कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्रों के लिए विभाग ने लिया बड़ा फैसला.

कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्रों के लिए विभाग ने लिया बड़ा फैसला.

MPBSE 9th 11th Exam News: सभी सरकारी स्कूलों में परीक्षार्थी 9 से 12 तक प्रश्न पत्र और कॉपियां ले सकेंगे. विमर्श पोर्टल पर रिजल्ट (Result) जारी किया जाएगा.

  • Share this:
 भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच माध्यमिक शिक्षा मंडल ( MP Board of Secondary Education) ने कक्षा 9वीं और 11वीं की परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला लिया है. निर्देश के मुताबिक कक्षा 9वीं और 11वीं के परीक्षार्थी स्कूल से प्रश्न पत्र ले सकेंगे. छात्रों को जिले की स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार प्रश्न पत्र और कॉपियां दी जाएंगी. प्रश्न पत्र और कॉपियां देने का समय सुबह 9 से 12 बजे तक निर्धारित किया गया है. सभी सरकारी स्कूलों में परीक्षार्थी 9 से 12 तक प्रश्न पत्र और कॉपियां ले सकेंगे. अब आगामी आदेश तक सुबह 9 से 12 बजे तक  सरकारी स्कूल खुले रहेंगे.

छात्रावासों में रहने वाले स्टूडेंट पास के स्कूल से प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं ले सकेंगे. हॉस्टल के बच्चों को फिर उसी स्कूल में उत्तर पुस्तिकाएं जमा करनी होगी. कॉपियों के मूल्यांकन के लिए टीचर्स को भी छूट दी गई है. घर से भी कॉपियों का मूल्यांकन शिक्षक कर सकेंगे. 30 अप्रैल तक रिजल्ट जारी किया जाएगा.

पोर्टल में जारी होगा रिजल्ट



विमर्श पोर्टल पर परीक्षा का परिणाम जारी किया जाएगा. प्रश्न पत्र वितरित करते समय कोरोना गाइडलाइन पालन करने के निर्देश जारी किया गया है. प्री बोर्ड और 9-11वीं की फ़ाइनल परीक्षाओं के लिए पहले जारी समय सारिणी का फिलहाल कोई बंधन नहीं रहेगा. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते ये बड़ा फ़ैसला लिया है. लोक शिक्षण संचालनालय ने आदेश जारी किया है.
ये भी पढ़ें: गाजियाबाद में नाइट कर्फ्यू: गाजीपुर बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन का क्या होगा? कमिश्रनर ने दिया जवाब

बोर्ड परीक्षा के लिए बनाए गए हैं अधिक परीक्षा केंद्र

प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं में कोरोना गाइडलाइन का पालन कराने के लिए इस बार अधिक केंद्र बनाए गए हैं. बोर्ड परीक्षा 30 अप्रैल से शुरू होनी है, लेकिन तय समय पर परीक्षा होगी या तारीख आगे बढ़ेगी, इस संबंध में 12 अप्रैल को मुख्यमंत्री बैठक लेंगे. इस बार 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए प्रदेश में 3884 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जो पिछले साल से 10 फीसद ज्यादा हैं. दसवीं व बारहवीं की प्रायोगिक परीक्षाएं 17 से : दसवीं व बारहवीं की प्रायोगिक परीक्षाएं 17 से 27 अप्रैल तक आयोजित की जाएगी. इसके लिए मंडल ने परीक्षा केंद्रों पर प्रायोगिक परीक्षा की सामग्री भी भेज दी है.

.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज