MPBSE Board Exam 2021 : घर से कॉपियां लिखकर भी जमा कर सकेंगे स्टूडेंट्स

बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कुछ नियम बनाए गए हैं

बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कुछ नियम बनाए गए हैं

MPBSE Exam-2021 : मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने नौंवी और 11वीं की परीक्षा देने जा रहे छात्रों को दो तरीके से परीक्षा का विकल्प दिया है. छात्र ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन भी परीक्षा दे सकेंगे.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश में कोरोना केस तेजी से बढ़ने के बीच माध्यमिक शिक्षा मंडल ने नौंवी और 11वीं की परीक्षाओं के लिए दो विकल्प दिए हैं. 12 अप्रैल से शुरू होने वाली इन परीक्षाओं के लिए बोर्ड ने आदेश जारी कर दिए हैं. इसमें कहा गया है कि निजी स्कूल ऑनलाइन या ऑफलाइन, दोनों में से किसी भी तरीके से परीक्षाएं ले सकते हैं. जबकि सरकारी विद्यालय परीक्षाएं ऑफलाइन ही आयोजित करेंगे. ऑफलाइन परीक्षा में स्कूल प्रश्न पत्र वितरित कर देंगे. जिसे छात्र घर पर हल करके तय समय सीमा के भीतर कॉपियां वापस स्कूल में जमा कर देंगे.

मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण बढ़ने के कारण परीक्षाएं स्थगित करने की चर्चा थी. जिसकी वजह से अभिभावकों और छात्रों के बीच असमंजस था. लेकिन बोर्ड ने अब स्पष्ट कर दिया है. मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि 10वीं व 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं एवं वार्षिक परीक्षाएं संबंधित बोर्ड माध्यमिक शिक्षा मंडल, सीबीएसई और आईसीएसई आदि के निर्देश के अनुसार आयोजित होंगी.

बोर्ड परीक्षा के लिए बनाए गए हैं अधिक परीक्षा केंद्र



प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं में कोरोना गाइडलाइन का पालन कराने के लिए इस बार अधिक केंद्र बनाए गए हैं. बोर्ड परीक्षा 30 अप्रैल से शुरू होनी है, लेकिन तय समय पर परीक्षा होगी या तारीख आगे बढ़ेगी, इस संबंध में 12 अप्रैल को मुख्यमंत्री बैठक लेंगे. इस बार 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए प्रदेश में 3884 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जो पिछले साल से 10 फीसद ज्यादा हैं. दसवीं व बारहवीं की प्रायोगिक परीक्षाएं 17 से : दसवीं व बारहवीं की प्रायोगिक परीक्षाएं 17 से 27 अप्रैल तक आयोजित की जाएगी. इसके लिए मंडल ने परीक्षा केंद्रों पर प्रायोगिक परीक्षा की सामग्री भी भेज दी है.
ये भी पढ़ें- 

Board Exams 2021: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने पूरी की बोर्ड परीक्षा की तैयारी

JEE Main April 2021 Admit Card: जईई मेन्स 2021 अप्रैल सत्र के लिए जल्द जारी होंगे एडमिट कार्ड

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज