MP Board result 2021: एमपी बोर्ड इस तारीख तक जारी कर सकता है 10वीं, 12वीं का रिजल्ट, देखें लेटेस्ट अपडेट

एमपी बोर्ड हाई स्कूल का रिजल्ट 15 से 20 जुलाई के बीच जारी हो सकता है.

MP Board result 2021 : मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं के छात्रों को रिजल्ट का अधिक इंतजार नहीं करना पड़ेगा. बोर्ड हाई स्कूल और इंटर का रिजल्ट इसी महीने जारी करने की तैयारी में जुटा है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल 10वीं और 12वीं के छात्रों की मूल्यांकन नीति तय होने के बाद रिजल्ट की तैयारियों में जुटा है. अब खबर है कि एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 20 जुलाई तक जारी कर सकता है. बोर्ड हाई स्कूल का रिजल्ट 15 से 20 जुलाई के बीच जारी करने की तैयारी में जुटा है. जबकि 12वीं के नतीजे इस महीने के आखिर तक घोषि हो सकते हैं. 12वीं के नतीजे जारी होने को लेकर यह बात एमपी के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कही है. उन्होंने कहा है कि 12वीं के नतीजे जारी होने के बाद हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की मूल्यांकन नीति से असंतुष्ट छात्रों के लिए विशेष परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी.

    मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) भी घोषणा की है कि 10वीं और 12वीं के उन छात्रों के लिए परीक्षा तिथि घोषित कर दी है, जो बोर्ड द्वारा तय मूल्यांकन नीति से असंतुष्ट होंगे. एमपी बोर्ड ने कहा है कि ऐसे छात्रों के लिए एक सितंबर 2021 से 25 सितंबर 202 के बीच विशेष परीक्षा आयोजित की जाएगी. छात्र इसमें शामिल होकर अपने मार्क्स सुधारने की कोशिश कर सकते हैं.

    ऐसे बनेगा एमपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं का रिजल्ट
    एमपी बोर्ड में कक्षा 12वीं के स्टूडेंट्स को 10वीं में मिले नंबरों के आधार पर विषयवार नंबर दिए जाएंगे. इस प्रक्रिया को बोर्ड ने मैपिंग का नाम दिया है. दसवीं के नंबरों से सब्जेक्ट के मुताबिक कक्षा 12वीं का रिजल्ट तैयार होगा. यदि छात्रों के मुख्य विषय में ही सबसे कम नंबर है तो भी रिजल्ट खराब नहीं आएगा. अच्छे रिजल्ट के लिए तीसरी भाषा के नम्बरों का सहारा लिया जाएगा.

    एक अगस्त से होगा स्पेशल परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन
    स्कूल शिक्षा विभाग ने अपने ट्वीट में कहा है 'परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट विद्यार्थियों को परीक्षा में शामिल होने के लिए 1 अगस्त से 10 अगस्त 2021 तक ऑनलाइन पंजीयन कराना अनिवार्य होगा. दिनांक 1 सितम्बर से 25 सितम्बर 2021 के मध्य हाईस्कूल,हायर सेकेण्डरी की विशेष परीक्षाओं का आयोजन मंडल द्वारा निर्धारित परीक्षा केंद्र पर होगा.' शिक्षा विभाग द्वारा ट्वीट के साथ शेयर की गई नोटिस में कहा गया है कि परीक्षा के आयोजन का विस्तृत कार्यक्रम अलग से जारी किया जाएगा.

    ये भी पढ़ें-
    UP Board 10th 12th Result 2021 Date: कब जारी होंगे यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के परिणाम
    NEET 2021 परीक्षा की तारीख पर 'फर्जी' नोटिस हुआ वायरल, NTA ने कहा- छात्र ना करें भरोसा

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.