Home /News /education /

School Reopen: यहां पर 24 Jan से शुरू होगी 1st से 12th तक की ऑफलाइन क्लासेज

School Reopen: यहां पर 24 Jan से शुरू होगी 1st से 12th तक की ऑफलाइन क्लासेज

School Reopen: 24 jan से खुलेंगे कक्षा 1 से 12 तक के स्कूल.

School Reopen: 24 jan से खुलेंगे कक्षा 1 से 12 तक के स्कूल.

    School Reopen: मुंबई के सभी स्कूलों में 24 जनवरी से पहली से 12वीं कक्षा तक ऑफलाइन पढ़ाई फिर से शुरू हो जाएगी. नगर निगम आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने बृहस्पतिवार को पीटीआई-भाषा को यह जानकारी दी. यह फैसला ऐसे समय किया गया है जब ओमीक्रोन के साथ ही कोरोना वायरस के दैनिक नए मामलों में कमी शुरू हो गई है. चहल ने कहा कि प्री-प्राइमरी स्कूलों में भी ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू होंगी. उन्होंने कहा, ‘मुंबई के सभी स्कूल सोमवार से खुल जाएंगे.’

    महाराष्ट्र की स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने घोषणा की कि राज्य सरकार ने 24 जनवरी से ऑफलाइन पढ़ाई के लिए पहली से नौंवी कक्षा तक के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी है. दिसंबर के अंतिम सप्ताह में ओमीक्रोन और कुल मामलों के बढ़ने पर बृहन्मुंबई नगर निगम ने तीन जनवरी से स्कूलों को बंद कर दिया था.

    वर्षा गायकवाड़ ने संवाददाताओं से कहा कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा उन्हें भेजे गए इस आशय के एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा, ‘‘इस संबंध में लिखित निर्देश आज या कल जारी किए जाएंगे.’’ महाराष्ट्र में जनवरी के पहले सप्ताह में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि और अत्यधिक संक्रामक ओमीक्रोन स्वरूप के सामने आने के मद्देनजर स्कूल बंद कर दिए गए थे. हालांकि, कई माता-पिता, क्षेत्र के कार्यकर्ताओं और शिक्षकों ने स्कूलों को बंद करने के कदम का कड़ा विरोध करते हुए कहा था कि इससे छात्रों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा.

    मुंबई में स्थानीय नगर निगम ने कक्षा एक से नौवीं तक के स्कूलों को 31 जनवरी तक बंद करने की घोषणा की थी. हालांकि, बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के आकलन ने संकेत दिया था कि ओमीक्रोन से संक्रमण के मामले नहीं बढ़ रहे हैं और इसने कहा कि संक्रमण का ग्राफ नीचे गिर रहा है, जिसने अधिकारियों को स्कूलों में प्रत्यक्ष कक्षाओं को फिर से शुरू करने को लेकर प्रस्ताव देने के लिए प्रेरित किया.

    गायकवाड़ ने कहा, ‘‘हमारे एसओपी बहुत सख्त और स्पष्ट हैं. हमने स्कूलों के प्रबंधन को टीकाकरण और स्वच्छता तथा समय-सारणी तैयार करने के लिए चार दिन का अग्रिम नोटिस दिया है. मौजूदा स्थिति के आधार पर समय और अन्य आवश्यक निर्णय जिलाधिकारी या नगर आयुक्त जैसे स्थानीय अधिकारी लेंगे.’’ (भाषा के इनपुट के साथ)

    ये भी पढ़ें-
    भारतीय नौसेना में ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका, बिना परीक्षा होगा चयन
    MPRDC में इन पदों पर बिना परीक्षा पा सकते हैं नौकरी, बस करना होगा ये काम

    Tags: School reopen in Maharashtra

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर