Nalanda Open University Admission 2021 : 28 जुलाई से शुरू होगी 105 कोर्सों के लिए एडमिशन प्रक्रिया

Nalanda Open University Admission 2021: नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्रक्रिया प्रारंभ

Nalanda Open University Admission 2021 :नालंदा ओपन विश्वविद्यालय में 28 जुलाई 2021 से एडमिशन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. इस साल विश्वविद्यालय कुल 105 तरह के कोर्सों में एडमिशन देगा. ऐसे में एडमिशन लेने के इच्छुक स्टडेंट्स यूजी, पीजी सहित अन्य विभिन्न तरह के कोर्सेज के लिए आधिकारिक वेबसाइट http://www.nalandaopenuniversity.com/ पर डिटेल्स चेक कर सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. बिहार स्थित नालंदा ओपन विश्वविद्यालय में 28 जुलाई 2021 से एडमिशन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. इस साल विश्वविद्यालय कुल 105 तरह के कोर्सों में एडमिशन देगा. ऐसे में एडमिशन लेने के इच्छुक स्टडेंट्स यूजी, पीजी सहित अन्य विभिन्न तरह के कोर्सेज के लिए नालंदा ओपन विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट http://www.nalandaopenuniversity.com/ पर डिटेल्स चेक कर सकते हैं. खास बात यह है कि इस बार एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन में लड़कियों को फीस में विशेष छूट दी जा रही है.

    विश्वविद्यालय के कुलसचिव ने दी अहम जानकारी

    विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. आरके वर्मा ने मीडिया रिपोर्ट में बताया कि इसबार नामांकन की प्रक्रिया 28 जुलाई से शुरू कर दी जाएगी. साथ ही प्रयास किया जा रहा है कि छात्रों को दाखिले के समय ही शिक्षण सामग्री उपलब्ध करा दी जाए. बता दें कि साल 2018 में नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी में 40 से 45 हजार अभ्यर्थी रजिस्टर्ड हुए थे. जबकि साल 2020 में 18 से 19 हजार परीक्षार्थी उपस्थित हुए थे. गौर करने वाली बात यह है कि साल 2019 में विभिन्न कोर्सेस में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स का परीक्षा परिणाम अभी तक जारी नहीं हुआ है.

    BSEB में रजिस्ट्रेशन के लिए डेट बढ़ाई गई

    साल 2022 में बिहार बोर्ड की मैट्रिक और इंटर परीक्षाओं में भाग लेने के इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2022 में शामिल होने के लिए रेग्यूलर और प्राइवेट कैटेगिरी छात्रों के रजिस्ट्रेशन की तिथि एक बार और बढ़ा दी है. स्टूडेंट्स अब 25 जुलाई 2021 तक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. बता दें कि इसके पहले 9 से 15 जुलाई तक ऐसे छात्रों का रजिस्ट्रेशन कराने का मौका दिया गया था.

    इस वेबसाइट में जाकर करना आवेदन फॉर्म

    बता दें कि रजिस्ट्रेशन करने के लिए बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट http://biharboardonline.com/ पर जाकर आवेदन फॉर्म भरना होगा. इसके लिए 10वीं परीक्षा में रजिस्ट्रेशन करने के लिए अभ्यर्थियों को नियमित छात्र के लिए 320 रुपए देने होंगे जबकि इंटर परीक्षा 2022 के लिए रेग्यूलर व प्राइवेट छात्रों के लिए क्रमश: 470 रुपए और 870 रुपए देना होगा.

    पढ़ें-

    UPPSC Staff Nurse Recruitment 2021: स्टाफ नर्स के 3 हजार से अधिक पदों के लिए आवेदन शुरू

    Rajasthan Board Result : इस दिन जारी होगा 12वीं का रिजल्ट, ऐसे चेक कर पाएंगे नतीजे

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.