NATA-2021 registration date: पहले फेज की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि बढ़ी

फेज-1 परीक्षा के एडमिट कार्ड 06 अप्रैल और रिजल्ट 14 अप्रैल को जारी किए जाएंगे.

फेज-1 परीक्षा के एडमिट कार्ड 06 अप्रैल और रिजल्ट 14 अप्रैल को जारी किए जाएंगे.

NATA-2021 exam dates : आर्किटेक्चर में बैचलर की पढ़ाई के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि बढ़ गई है. अब अभ्यर्थी एक अप्रैल तक आवेदन और अपने फॉर्म में संशोधन कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2021, 7:46 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आर्किटेक्चर में बैचलर करने के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर (NATA-2021) के पहले फेज की परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि बढ़ गई है. काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर की ओर से जारी संशोधित कार्यक्रम के अनुसार अब अभ्यर्थी एक अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं. आवेदन आधिकारिक वेबसाइट nata.in पर जाकर करना है. प्रवेश परीक्षा का पहला फेज 10 अप्रैल और दूसरा 12 जून को आयोजित किया जाना है. फेज-1 परीक्षा के एडमिट कार्ड 06 अप्रैल और रिजल्ट 14 अप्रैल को जारी हो जाएंगे.

नाटा-2021 परीक्षा के लिए ऐसे करें आवेदन

-सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट nata.in जाएं

-यहां अपनी जानकारियां दर्ज करके रजिस्ट्रेशन करें
- इसके बाद एनएटीए 2021 के आवेदन फॉर्म को व्यक्तिगत विवरण भरें.

-इसके बाद अब आवश्यक दस्तावेजों फोटोग्राफ और हस्ताक्षर निर्धारित प्रारूप के अनुसार अपलोड करना.

-इसके बाद से नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करें.



-इसके बाद आवेदन पत्र सबमिट करें और पुष्टि पृष्ठ का प्रिंटआउट लेकर रख लें.

आवेदन शुल्क

अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए 2000 रुपये का शुल्क जमा करना होगा. आरक्षित दिव्यांग श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए शुल्क 1500 रुपये है. दोनों टेस्ट के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो 4000 रुपये (आरक्षित एवं दिव्यांग श्रेणी के आवेदकों को 3000 रुपये) परीक्षा शुल्क देना होगा. ऐसे अभ्यर्थी जो किसी वजह से पहली बार आयोजित टेस्ट में शामिल नहीं हो सकेगे या वे अभ्यर्थी जो पहले टेस्ट में प्राप्त नाटा स्कोर से संतुष्ट नहीं हैं, दूसरी बार आयोजित नाटा टेस्ट दे सकते हैं.

नाटा-20221 के लिए आवश्यक योग्यता

अभ्यर्थी का फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स विषयों के साथ न्यूनतम 50 प्रतिशक अंकों से 12वीं पास या 10+3 मैथ्स के साथ डिप्लोमा करनेवाले छात्र नाटा परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. अभ्यर्थी की उम्र 17 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए. नाटा-2021 में प्राप्त किया गया स्कोर केवल शैक्षणिक सत्र 2021-2022 में एडमिशन के लिए मान्य होगा. उम्मीदवारों को नाटा परीक्षा में पात्रता के लिए न्यूनतम 75 अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होगी.

ये भी पढ़ें- 

GPSC State Tax Inspector 2021: गुजरात स्टेट टैक्स इंस्पेक्टर (क्लास-3) के पद पर भर्ती के लिए जल्द करें आवेदन

General Knowledge: बैंक, एसएससी, रेलवे की नौकरियों की तैयारी करने वाले पढ़ें GK के टॉप-10 सवाल

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज