Home /News /education /

NCERT: NCERT ने शिक्षकों के लिए लॉन्च किए तीन नए पाठ्यक्रम, परीक्षा के आधार पर होगा चयन

NCERT: NCERT ने शिक्षकों के लिए लॉन्च किए तीन नए पाठ्यक्रम, परीक्षा के आधार पर होगा चयन

NCERT Course : जनवरी से दिसंबर 2022 तक इस पाठ्यक्रम का प्रशिक्षण हासिल किया जा सकेगा.

NCERT Course : जनवरी से दिसंबर 2022 तक इस पाठ्यक्रम का प्रशिक्षण हासिल किया जा सकेगा.

NCERT ने शिक्षकों की ट्रेनिंग के लिए 3 नए पाठ्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है एनसीईआरटी के इन पाठ्यक्रमों की जानकारी सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर भी उपलब्ध करा दी गई है.

    नई दिल्ली. NCERT: नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने शिक्षकों की ट्रेनिंग के लिए 3 नए पाठ्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है एनसीईआरटी के इन पाठ्यक्रमों की जानकारी सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर भी उपलब्ध करा दी गई है.

    गौरतलब है कि एनसीईआरटी समय-समय पर नए पाठ्यक्रम लांच करता है. बोर्ड द्वारा जो ताजा जानकारी अपलोड की गई है उसके अनुसार जनवरी से दिसंबर 2022 तक इस पाठ्यक्रम का प्रशिक्षण हासिल किया जा सकेगा.

    NCERT: इन पाठ्यक्रमों को किया गया है लॉन्च
    NCERT द्वारा जो तीन नए पाठ्यक्रम लांच किए गए हैं उनमें गाइडेंस और काउंसलिंग से संबंधित जानकारी दी गई है. पहले पाठ्यक्रम का नाम गाइडेड सेल्फ लर्निंग है जिसे 6 माह में पूरा करना होगा. दूसरा पाठ्यक्रम इंटेंसिव प्रैक्टिकल है, जिसकी अवधि 3 माह की है, और तीसरा पाठ्यक्रम इंटर्नशिप का है, जिसे भी 3 महीने में पूरा करना होगा. पाठ्यक्रम से संबंधित अधिक जानकारी के लिए शिक्षक एनसीईआरटी की आधिकारिक वेबसाइट www.ncert.nic.in पर विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा एनसीईआरटी ने यह भी जानकारी दी है की लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर इन पाठ्यक्रमों के लिए शिक्षकों का चयन किया जाएगा.

    ये भी पढ़ें-
    Sarkari Naukri Result 2021: रेलवे ने निकाली 1650 से अधिक पदों पर नौकरियां
    Navy Bharti: AA और SSR पदों के लिए नौसेना ने निकाली 2500 वैकेंसी, जानें डिटेल

    Tags: Education, NCERT

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर