NTSE Stage-II Postponed: कोरोना के कारण राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा स्टेज-02 स्थगित, देखें डिटेल

एनटीएसई के स्टेज-2 की परीक्षा का आयोजन एनसीईआरटी द्वारा किया जाता है.

NTSE Stage-II Postponed : कोरोना महामारी के कारण सेकेंड स्टेज की राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा भी स्थगित करनी पड़ी है. एनसीईआरटी ने कहा है कि कोरोना महामारी के कारण 13 जून को प्रस्तावित राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा स्टेज-2 नहीं हो पाएगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. एनसीईआरटी यानी नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग ने स्टेज-2 राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE) स्थगित कर दी है. यह फैसला कोरोना संकट के कारण लिया गया है. स्टेज-2 परीक्षा यह परीक्षा जून में आयोजित होने वाली थी.

    एनसीईआरटी की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि कोविड 19 की मौजूदा स्थिति और विभिन्न राज्यों में लागू लॉकडाउन के कारण एनटीएसई की सेकेंड स्टेज परीक्षा स्थगित की जाती है. इससे पहले एनटीएसई की स्टेज-1 परीक्षा 12 और 13 दिसंबर 2021 को हुई थी. कोविड महामारी की स्थिति सामान्य होने के बाद एनटीएसई स्टेज-2 परीक्षा की नई तिथि घोषित की जाएगी.

    अभ्यर्थी तब तक किसी भी अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट को नियमित देखते रहें. बता दें कि एनटीएसई के स्टेज-2 की परीक्षा का आयोजन एनसीईआरटी द्वारा किया जाता है. वहीं, स्टेज-1 परीक्षा राज्यों के एससीईआरटी द्वारा कराई जाती है. इसके बारे में अधिक जानकरी एनसीईआरटी की वेबसाइट पर दी गई है.

    एनटीएसई में 10वीं में पढ़ने वाले छात्र शामिल होते हैं. स्टेज-2 में पास होने वाले छात्रों को 11वीं और 12वीं में हर साल 12000 रुपये की स्कॉलरशिप मिलती है. इसके बाद यूजी से पीएचडी तक उन्हें यूजीसी के नियमानुसार स्कॉलरशिप दी जाती है. इसें इसमें सामान्य के साथ आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग, पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछ़ड़ा वर्ग, पिछड़ा वर्ग की महिला, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग छात्र के लिए अलग-अलग कोटा है.

    राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा स्टेज -1 के लिए पात्रता
    एनटीएसई स्टेज- I का संचालन राज्य / संघ राज्य क्षेत्रों द्वारा किया जाता है. इस स्तर पर केवल भारतीय छात्र ही उपस्थित होने के पात्र हैं.
    दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र परीक्षा में बैठने के पात्र हैं.
    उन्हें अपने कक्षा IX में पिछले शैक्षणिक वर्ष में 60% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है.
    छात्र को संबंधित राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के किसी मान्यता प्राप्त स्कूल में पढ़ना चाहिए.
    एससी, एसटी और पीएच श्रेणी के उम्मीदवारों को 5% की छूट मिलती है और उन्हें अपने कक्षा IX में प्राप्त अधिकतम अंक 55% अंक प्राप्त करने होते हैं.
    ओपन डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) के तहत रजिस्टर्ड छात्र भी छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए योग्य माने जाते हैं, यदि वह 18 वर्ष से कम आयु के हैं.

    राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा स्टेज- II के लिए पात्रता
    राज्य स्तर की एनटीएसई परीक्षा में 80% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र, राष्ट्रीय स्तर की स्टेज- II परीक्षा में शामिल हो सकते हैं.
    देश भर में राष्ट्रीय स्तर के NTSE के लिए लगभग 4000 छात्रों को शॉर्टलिस्ट किया जाता है.

    ये भी पढ़ें-
    27 जून को होने वाली UPSC सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा टली, अब 10 अक्टूबर को होगी
    Sarkari Naukri: शिक्षा मंत्रालय के इस विभाग में कंप्यूटर ऑपरेटर सहित कई नौकरियां, 49000 तक है सैलरी