NEET 2021 के लिये आज जारी हो सकता है एप्‍लीकेशन फॉर्म, NTA पर एक्‍ट‍िवेट हुआ लिंक

NEET 2021 के लिये आज एप्‍लीकेशन फॉर्म जारी किया जा सकता है.

NEET 2021 के लिये आज एप्‍लीकेशन फॉर्म जारी किया जा सकता है.

NEET 2021 आवेदन प्रक्रिया आज से ntaneet.nic.in और neet.nta.nic.in पर शुरू होने की उम्मीद है.

  • Share this:

NEET 2021: मेडिकल उम्मीदवारों का इंतजार खत्म होने वाला है.नेशनल टेस्‍ट‍िंग एजेंसी (NTA) आज नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्‍ट (NEET) 2021 के लिए एप्‍लीकेशन फॉर्म जारी कर सकता है. आधिकारिक वेबसाइट, neet.nta.nic.in और ntaneet.nic.in पर लिंक सक्रिय कर दिया गया है. आधिकारिक वेबसाइट को देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि एप्‍लीकेशन फॉर्म जल्द ही उपलब्ध होगा. स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए मेडिकल प्रवेश परीक्षा 1 अगस्त को होनी है.

जो भी मेडिकल के उम्‍मीदवार MBBS, BDS, BAMS, BSMS, BUMS और BHMS कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं, वह NEET 2021 परीक्षा के लिये आवेदन फॉर्म भर सकेंगे. बता दें कि NEET स्‍कोर के आधार पर देश के सभी मेडिकल कॉलेजों में दाखिला प्राप्‍त होता है. हालांकि एम्‍स अपनी परीक्षा अलग से आयोजित करता है. एप्‍लीकेशन फॉर्म जारी होने के साथ ही परीक्षा के लिये बोशर भी जारी कर दिया जाएगा. ब्रोशर में योग्‍यता से संबंधित जानकारी होगी.

NEET 2021: इन दस्‍तावेजों को रखें तैयार

1. अपने पासपोर्ट साइज फोटो की स्‍कैन कॉपी या ई-कॉपी
2. अपने हस्ताक्षर की स्कैन की गई कॉपी

3. छात्र के बाएं हाथ के अंगूठे के निशान के ई-कॉपी की स्कैन की गई फोटो

4. क्‍लास 10 का प्रमाण पत्र



NEET 2021: योग्‍यता

उम्र सीमा : उम्‍मीदवार ने 17 साल की उम्र पूरी कर ली हो. नीट के लिये आवेदन करने की अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष है. आरक्षित श्रेणी के उम्‍मीदवारों को उम्र सीमा में 5 वर्ष की छूट प्राप्‍त होगी.

ये जरूरी: उम्‍मीदवार ने बायोलॉजी, फिजिक्‍स और केमिस्‍ट्री के साथ 12वीं पास किया हो. जिन उम्‍मीदवारों के परीक्षा परिणाम घोषित नहीं हुए हैं, वह भी NEET-UG 2021 के लिये आवेदन कर सकते हैं. जिन छात्रों ने 10+2 ओपन स्‍कूल या प्राइवेट स्‍कूल से पास किया है, वह इसके लिये योग्‍य नहीं माने जाएंगे.

NEET 2021: आवेदन प्रक्र‍िया

NEET-UG 2021 एप्‍लीकेशन फॉर्म सिर्फ ऑनलाइन ही स्‍वीकार किया जाएगा. उम्‍मीदवारों को www.ntaneet.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. NEET 2021 एप्‍लीकेशन फॉर्म को किसी भी दूसरे मोड में स्‍वीकार नहीं किया जाएगा.

उम्‍मीदवार इस बात का ध्‍यान रखें कि एप्‍लीकेशन फॉर्म में जो ईमेल अड्रेस और फोन नंबर दिया गया है वह वैलिड हो और बंद ना हो. क्‍योंकि परीक्षा से संबंधित सभी जानकारियां ईमेल और मोबाइल पर एसएमएस के जरिये ही दी जाएंगी. उम्‍मीदवारों को निश्‍च‍ित समयावधि के भीतर ही एप्‍लीकेशन फीस जमा करनी होगी.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज