Home /News /education /

NEET 2021: एलॉटमेंट लिस्‍ट जारी, जानिये किस शहर में होगा आपका एग्‍जाम सेंटर

NEET 2021: एलॉटमेंट लिस्‍ट जारी, जानिये किस शहर में होगा आपका एग्‍जाम सेंटर

NEET 2021: परीक्षा केंद्रों की सूची आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं.

NEET 2021: परीक्षा केंद्रों की सूची आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं.

NEET 2021: 12 सितंबर को आयोजित होने जा रही NEET 2021 परीक्षा में 16 लाख से ज्‍यादा छात्र शामिल होने वाले हैं. एग्‍जाम सेंटर की सूची आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जारी की गई है.

    NEET 2021: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने NEET 2021 के लिए परीक्षा केंद्रों और उनके शहरों की सूची जारी कर दी है. जिन उम्‍मीदवारों ने नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्‍ट (NEET) 2021 के लिये आवेदन किया है, वे अपना परीक्षा केंद्र, आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर चेक कर सकते हैं और उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं. इसके साथ ही एनटीए ने OMR शीट का सैम्‍पल भी अपलोड किया है, जिसमें यह भी बताया गया है कि  मेडिकल एंट्रेंस एग्‍जाम (medical entrance exam) में OMR शीट को कैसे भरना है.

    छात्रों को परीक्षा केंद्र के शहरों की सूची को डाउनलोड करने में यदि कोई परेशानी आ रही है या उन्‍हें यह समझ नहीं आ रहा कि ओएमआर शीट को कैसे भरना है तो वह इससे संबंधित जानकारी   011-40759000 पर संपर्क करके प्राप्‍त कर सकते हैं. इसके अलावा वे neet@nta.ac.in पर ईमेल के जरिये भी जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं.

    इस साल 16 लाख से ज्‍यादा छात्रों ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिये रजिस्‍ट्रेशन कराया है. परीक्षा 12 को आयोजित होगी. इसे  13 भारतीय भाषाओं में आयोजित किया जाएगा. कोविड-19 के कारण परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया गया है.

    NEET पेन और पेपर-आधारित टेस्ट मोड में आयोजित किया जाएगा, जहां परीक्षार्थियों को उनके उत्तरों को चिह्नित करने के लिए OMR (ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन) शीट प्रदान की जाएगी. परीक्षा में प्रत्येक विषय में दो भाग शामिल होंगे- भाग ए में 35 प्रश्न होंगे और भाग बी में 15 प्रश्न होंगे. उम्मीदवारों को भाग बी में किसी भी 10 प्रश्नों को हल करने का विकल्प दिया जाएगा. प्रश्न एमसीक्यू फॉर्म में 10+2 स्तर के भौतिकी, रसायन विज्ञान, प्राणीशास्त्र और वनस्पति विज्ञान से पूछे जाएंगे. प्रत्येक प्रश्न चार अंक का होगा. जबकि प्रत्येक गलत प्रयास के लिए 1 अंक की नेगेटिव मार्किंग होगी.

    यह भी पढ़ें:
    BSc Nursing Exam: बीएससी नर्सिंग का पेपर लीक, रद्द की गई परीक्षा

    Tags: NEET, Neet exam

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर