NEET 2021 Latest News: नीट 2021 के स्कोर्स BSc नर्सिंग, लाइफ साइंस के लिए मान्य,  रजिस्ट्रेशन के लिए तैयार रखें ये डॉक्यूमेंट्स

 परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी सहित 11 भाषाओं में दी जा सकेगी.

परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी सहित 11 भाषाओं में दी जा सकेगी.

मेडिकल के अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा नीट-2021 इस साल से 11 भाषाओं में 1 अगस्त को आयोजित की जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2021, 5:43 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET 2021) का रिजल्ट अंडरग्रेजुएट नर्सिंग और लाइफ साइंस प्रोग्राम्स में दाखिले के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. ये जानकारी राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) की ओर से दी गई है. 2020 तक, एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और पशु चिकित्सा कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए नीट स्कोर का उपयोग किया गया था. अब, इसमें बीएससी नर्सिंग और बीएससी लाइफ साइंसेज भी शामिल होंगे.

इस साल से Indian Nursing Council, Nursing Colleges और Schools, JIPMER भी NEET स्कोर्स को इन संबंधित कोर्सेज में दाखिले के लिए इस्तेमाल करेंगे.

NTA की ओर से पहले ही घोषणा की जा चुकी है कि NEET 2021 का आयोजन 1 अगस्त को 11 भाषाओं में किया जाएगा. आवेदन प्रक्रिया ntaneet.nic.in के जरिए जल्द ही शुरू होगी.

देश भर के मेडिकल कॉलेजों में अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन नीट परीक्षा पास करने के बाद ही लिया जाता है. नीट प्रवेश परीक्षा का आयोजन मेडिकल एवं डेंटल पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए होता है. अभ्यर्थियों को इसके लिए एमबीबीएस और बीडीएस में प्रवेश मिलता है.
NEET राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा के लिए आयु सीमा निर्धारित है. इसे देने वाले उम्मीदवार की उम्र कम से कम 17 साल हो. जनरल श्रेणी, एसटी, एससी और ओबीसी के लिए अधिकतम आयु अलग है. जनरल श्रेणी के लिए 25 और एसटी, एससी, ओबीसी के लिए 30 साल उम्र निर्धारित की गई है.

मेडिकल के अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा नीट-2021 इस साल से 11 भाषाओं में आयोजित की जाएगी. नीट-2021 की परीक्षा साल में एक ही बार आयोजित की जाएगी.

ये भी पढ़ें - 



SSC GD Constable 2021: एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती आवेदन से पहले जान लें ये 12 जरूरी बातें

Teacher Jobs 2021: प्रशिक्षित स्नातक शिक्षकों के 12 हजार पदों पर भर्तियां, करें आवेदन

NEET UG 2021 के रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के लिए इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

पासपोर्ट साइज फोटो

पोस्टकार्ड साइज फोटो

हस्ताक्षर की स्कैन्ड कॉपी

बाएं हाथ के अंगूठे का निशान

कक्षा 10 उत्तीर्ण प्रमाण पत्र

कक्षा 10 और 12 की मार्कशीट, पहचान प्रमाण, भुगतान विवरण

छात्र एनटीए की ऑफिशयल वेबसाइट nta.ac.in पर परीक्षा संबंधी जानकरी देख सकते हैं.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज