• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • NEET 2021: जानें MCC काउंसलिंग, सेंट्रल यूनिवर्सिटी के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

NEET 2021: जानें MCC काउंसलिंग, सेंट्रल यूनिवर्सिटी के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

NEET UG 2021: परीक्षा 12 सितंबर 2021 को आयोजित की गई.

NEET UG 2021: परीक्षा 12 सितंबर 2021 को आयोजित की गई.

NEET 2021: NEET 2021 काउंसलिंग के लिए एलिजिबल होने के लिए, उम्मीदवारों के पास NEET 2021 परीक्षा पास हो, जो आवश्यक योग्यता NEET पर्सेंटाइल को पूरा करता हो.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. NEET 2021:  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही NEET 2021 की आंसर की और रिजल्ट ntaneet.nic.in पर जारी करेगी. NEET रिजल्ट 2021 की घोषणा के तुरंत बाद, NEET कट-ऑफ 2021 में क्वालीफाई उम्मीदवारों को काउंसलिंग में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाएगा. मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) की ओर से अखिल भारतीय कोटा (एआईक्यू) नीट काउंसलिंग 2021 आयोजित करेगा. NTA ने अभी तक NEET OMR शीट, प्रश्न पत्र और अनंतिम उत्तर कुंजी जारी नहीं की है.

    NEET 2021 काउंसलिंग में एलिजिबल होने के लिए, उम्मीदवारों ने NEET 2021 परीक्षा पास की हो, जो कि आवश्यक योग्यता NEET पर्सेंटाइल को भी पूरा करता हो. उम्मीदवार निर्धारित समय के भीतर एमसीसी की वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करा लें.

    जानें केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

    दिल्ली विश्वविद्यालय (एलएचएमसी, यूसीएमएस, एमएएमसी)
    अखिल भारतीय कोटा के माध्यम से आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए 15 प्रतिशत सीटें आरक्षित हैं. बाकी 85 फीसदी सीटों के लिए सिर्फ वही छात्र पात्र होंगे जिन्होंने दिल्ली में 11वीं और 12वीं की पढ़ाई की है.

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू)
    कम से कम तीन साल तक एएमयू के स्कूलों से पढ़ने वाले उम्मीदवारों के लिए 50 फीसदी सीटें आरक्षित हैं. शेष 50 प्रतिशत सीटें नीट क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों के लिए खुली हैं.

    बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू)
    नीट 2021 क्वालिफाई करने वाले सभी उम्मीदवार विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित सभी सीटों के लिए बीएचयू एमबीबीएस काउंसलिंग में भाग लेने के पात्र होंगे.

    दंत चिकित्सा संकाय, जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI), दिल्ली
    जामिया में 50 बीडीएस सीटों में से तीन आंतरिक कोटे के तहत उन उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं, जिन्होंने नियमित छात्रों के रूप में जामिया स्कूलों से अपनी योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण की थी. शेष 47 सीटें सभी नीट क्वालिफाइंग उम्मीदवारों के लिए खुली हैं.

    ये भी पढ़ें-
    Police Recruitment 2021: पुलिस में कांस्टेबल ड्राइवर पदों पर निकली है नौकरियां,12वीं पास करें आवेदन
    IIHR Recruitment 2021: यहां निकली है 10वीं से लेकर स्नातक पास तक के लिए नौकरियां, जानें डिटेल

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज