Home /News /education /

NEET 2021 Result: सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की फिजिक्स पेपर को लेकर दायर याचिका, देखें पूरी जानकारी

NEET 2021 Result: सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की फिजिक्स पेपर को लेकर दायर याचिका, देखें पूरी जानकारी

NEET 2021 Result: फिजिक्स के प्रश्नपत्र में हिंदी अनुवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी.

NEET 2021 Result: फिजिक्स के प्रश्नपत्र में हिंदी अनुवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी.

NEET 2021 Result: NTA द्वारा राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, NEET 2021 का रिजल्ट 1 नवंबर, 2021 को जारी किया गया था. जिसमें फिजिक्स के प्रश्नपत्र में हिंदी अनुवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी. सुप्रीम कोर्ट ने इस याचिका को खारिज कर दिया है.

अधिक पढ़ें ...

    NEET 2021 Result: NTA द्वारा राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, NEET 2021 का रिजल्ट 1 नवंबर, 2021 को जारी किया गया था. जिसमें फिजिक्स के प्रश्नपत्र में हिंदी अनुवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी. सुप्रीम कोर्ट ने इस याचिका को खारिज कर दिया है. तीन जजों की बेंच, जिसमें जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस एएस बोपन्ना और जस्टिस विक्रम नाथ शामिल हैं, मामले की सुनवाई कर रही थी.

    NEET UG परीक्षा में शामिल हुए 22 छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी कि फिजिक्स विषय के प्रश्न पत्र का अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद करते समय गलती से, ‘वर्तमान का आयाम’ शब्द लिख दिया गया था. जिसे लेकर कैंडिडेट्स ने प्रश्न पत्र में पेटेंट एरर को चुनौती दी थी.

    उम्मीदवारों के अनुसार, प्रश्न पत्र में हिंदी में लिखा हुआ शब्द “धारा” गलत था. ऐसे में उम्मीदवारों ने NTA से नए सिरे से परीक्षा और रिजल्ट जारी करने की मांग की थी. दायर याचिका में कहा गया है, “एनटीए ने गलती का संज्ञान लिए बिना, केवल अंग्रेजी अनुवाद के आधार पर आंसर की जारी की थी, जिससे हिंदी भाषी उम्मीदवारों को नुकसान की स्थिति में डाल दिया गया.

    सुप्रीम कोर्ट ने तीन स्वतंत्र विशेषज्ञों के पैनल की राय को ध्यान में रखते हुए याचिका को खारिज कर दिया. NTA द्वारा गठित पैनल में आईआईटी, दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय और राष्ट्रीय भौतिकी प्रयोगशाला के प्रोफेसर शामिल थे. पैनल ने सिफारिश की थी कि हिंदी और अंग्रेजी दोनों संस्करणों के लिए उत्तर समान थे.

    यह भी पढ़ें –
    Sarkari job vacancy 2021: यहां होगी शिक्षक पदों पर बिना परीक्षा भर्ती, इस तारीख को होगा इंटरव्यू
    Sarkari Naukri 2021: ग्रेजुएशन पास के लिए टकसाल में नौकरी का सुनहरा मौका,यहां जानें पूरी डिटेल और जल्द करें आवेदन

    Tags: Neet exam, Supreme Court

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर