Home /News /education /

NEET 2022: एप्लीकेशन फॉर्म से लेकर एग्जाम की तारीख और पैटर्न तक, पढ़ें डिटेल

NEET 2022: एप्लीकेशन फॉर्म से लेकर एग्जाम की तारीख और पैटर्न तक, पढ़ें डिटेल

Neet 2022: आवेदन प्रक्रिया जनवरी में ही शुरू होने की उम्मीद थी.

Neet 2022: आवेदन प्रक्रिया जनवरी में ही शुरू होने की उम्मीद थी.

NEET 2022 Application Form: नीट 2022 आवेदन प्रक्रिया मार्च में शुरू हो सकती है. सूत्रों के अनुसार, उस समय की COVID-19 स्थिति के आधार पर परीक्षा जून के लिए निर्धारित की जा सकती है. आधिकारिक बयान अभी सामने नहीं आया है.

    NEET 2022 Application Form: नीट 2022 के लिए एप्लीकेशन फॉर्म और नोटिफिकेशन जल्द ही neet.nta.nic.in पर जारी होने की उम्मीद है. आवेदन प्रक्रिया जनवरी में ही शुरू होने की उम्मीद थी, रिपोर्टों से पता चलता है कि विधानसभा चुनाव तारीखों को थोड़ा आगे बढ़ा सकते हैं. नीट 2022 आवेदन प्रक्रिया मार्च में शुरू हो सकती है. सूत्रों के अनुसार, उस समय की COVID-19 स्थिति के आधार पर परीक्षा जून के लिए निर्धारित की जा सकती है. आधिकारिक बयान अभी सामने नहीं आया है.

    नीट 2022 का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा किया जाएगा. MBBS, AYUSH,BDS सहित दंत चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ये एग्जाम होगा. छात्रों को फॉर्म भरने के लिए लगभग एक महीने का समय दिया जाएगा, इसके बाद एडिट ऑप्शन भी उपलब्ध होगा.

    नीट को लो-स्टेक परीक्षा (NEET a low-stake exam) बनाने की मांग बढ़ गई है. शिक्षा मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले साल छात्रों को अतिरिक्त मौका देने के लिए साल में दो बार मेडिकल प्रवेश परीक्षा आयोजित करने पर चर्चा की थी. पिछले साल मेडिकल उम्मीदवारों की कई आत्महत्याओं की रिपोर्ट के बाद साल में दो बार एनईईटी आयोजित करने की मांग तेज हो गई.

    इंजीनियरिंग प्रवेश – जेईई मेन में भी कई प्रयास हैं. इस साल भी, News18.com ने बताया था कि चर्चा हुई है, हालांकि, अभी तक कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है.

    नीट 2022 के लिए आंतरिक विकल्प
    पिछले साल की तरह, उम्मीदवारों को आंतरिक विकल्प प्रदान करने वाले नए परीक्षा पैटर्न पर प्रवेश होने की उम्मीद है. तीन घंटे की मेडिकल प्रवेश परीक्षा में 200 प्रश्न शामिल होने की उम्मीद है, जिसमें से उम्मीदवारों को 180 प्रश्नों का जवाब देना होगा.

    परीक्षा को तीन खंडों में विभाजित किया जाएगा
    कुल 720 अंकों के साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी. कुल 200 प्रश्नों में से 100 प्रश्न जीव विज्ञान खंड (सभी अनिवार्य) में होंगे, 50 प्रश्न भौतिकी और रसायन विज्ञान से होंगे.

    उम्मीदवारों को भौतिकी और रसायन विज्ञान से 35 प्रश्न करने होंगे. प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक और प्रत्येक गलत के लिए एक निगेटिव नंबर मिलेगा.

    NEET PG 2022 पर अपडेट यहां पढ़ें

    नीट यूजी 2021 के बारे में यहां पढ़ें

    ये भी पढ़ें-
    SEBI में इन पदों पर आवेदन करने के बचे हैं चंद दिन, जल्द करें अप्लाई
    दिल्ली विश्वविद्यालय में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, बिना एग्जाम होगा चयन

    Tags: NEET

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर