NEET Counseling 2020: कल से शुरू हो रही है काउंसलिंग प्रक्रिया, ध्यान रखें ये बातें

NEET Counseling के पहले दौर का पंजीकरण कल से शुरू होगा.
NEET Counseling के पहले दौर का पंजीकरण कल से शुरू होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 26, 2020, 3:30 PM IST
  • Share this:
नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट (NEET) क्वालिफाई करने के बाद अब बारी है काउंसलिंग की. पहले राउंड की काउंसलिंग के लिए कल से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा. मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने इसका पूरा शेड्यूल mcc.nic.in पर जारी कर दिया है.
पंजीकरण कल से शुरू

नीट की काउंसलिंग के पहले दौर का पंजीकरण कल से शुरू हो जाएगा. 02 नवंबर शाम 5 बजे तक रजिस्ट्रेशन पेमेंट और च्वॉयस फिलिंग की जा सकेगी. इसके बाद 3 और 4 नवंबर तक सीटों का आवंटन हो जाएगा, जिसकी सूची 5 नवंबर को जारी होगी. पहले चरण के अभ्यर्थियों को 6 से 12 नवंबर के बीच आवंटित कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा, वहीं दूसरे चरण की काउंसलिंग की प्रक्रिया 18 नंवबर से 22 नवंबर के बीच होगी. दूसरे चरण में सीटों का अलॉटमेंट 23 और 24 नवंबर तक होगा, जिसका परिणाम 25 नवंबर को घोषित होगा. इन अभ्यर्थियों को 26 नवंबर से 2 दिसंबर के बीच रिपोर्ट करना होगा. अगले चरण की प्रक्रिया 10 दिसंबर से शुरू होगी.

जान लें पूरी प्रोसेस
नीट काउंसलिंग के लिए अभ्यर्थियों को Mcc.nic.in पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. अभ्य​र्थी को अपना रोल नंबर, पंजीकरण संख्या, नाम, माता का नाम और जन्म तिथि आदि की डिटेल भरनी होगी. इसी दौरान उन्हें अपने पसंद का कोर्स और कॉलेज का चुनाव भी करना होगा. काउंसलिंग के समय ही उन्हें फीस का भुगतान करना होगा.



ये भी पढ़ें-

राजस्थान बोर्ड ने 40 फीसदी तक घटाया सिलेबस, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

10 हजार पदों पर आवेदन की लास्ट डेट आज, जानें पूरी डिटेल

रैंक से तय होगा कॉलेज आवंटन

नीट परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के कॉलेज व कोर्स का आवंटन उनके रैंक के आधार पर होगा. यह काउंसलिंग 15 प्रतिशत ऑल इंडिया कोटा और सेंट्रल व डीम्ड यूनिवर्सिटी, एम्स और जेआईपीएमईआर की सीटों पर दाखिले के लिए होगी. राज्य सरकार के अधीन आने वाली स्टेट कोटा वाली सीटों के लिए काउंसलिंग का शेड्यूल संबंधित राज्य की तरफ से जारी किया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज