NEET UG 2021: साल में एक ही बार होगी नीट परीक्षा, शिक्षा मंत्री निशंक ने संसद में दी जानकारी

एनटीए के महानिदेशक विनीत जोशी भी कर चुके हैं स्पष्ट कि परीक्षा एक ही बार होगी.

NEET UG-2021 : शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने यह स्पष्ट कर दिया है कि नीट-2021 परीक्षा साल में एक ही बार होगी. उन्होंने यह जानकारी लोकसभा में एक प्रश्न के जवाब में दी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. मेडिकल के अंडर ग्रेजुएट कोर्स के लिए होने वाली परीक्षा नीट-2021 की तिथि घोषित हो चुकी है. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू होगी. अब परीक्षा के साल में एक से अधिक बार आयोजित होने के सभी संभावनाओं पर भी शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने विराम लगा दिया है. शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने सोमवार को लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित जवाब में स्पष्ट किया कि नीट यूजी-2021 परीक्षा साल में एक ही बार आयोजित की जाएगी. एनटीए ने सूचित किया है कि उन्हें इस संबंध में कोई ज्ञापन नहीं मिला है.

    इससे पहले परीक्षा की आयोजक संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए के महानिदेशक विनीत ने कहा था कि परीक्षा साल में एक ही बार होगी. लेकिन अभ्यर्थियों को इसके बावजूद उम्मीद थी. दरअसल, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने नीट परीक्षा साल में चार बार आयोजित करने के संकेत दिए थे. महामारी की वजह से अभ्यर्थी जेईई मेन की तर्ज पर नीट परीक्षा साल में एक से अधिक बार आयोजित करने की मांग कर रहे थे.

    11 भाषाओं में होगी नीट-2021

    बता दें एनटीए की घोषणा के अनुसार नीट परीक्षा एक अगस्त को आयोजित होगी. नीट परीक्षा इस बार जेईई की तर्ज पर 11 भाषाओं में होगी. इसके लिए आवेदन फॉर्म एक से दो सप्ताह में जारी हो जाएंगे. इसके लिए अभ्यर्थी की उम्र 17 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इसके अलावा जीव विज्ञान, गणित, रसायन विज्ञान और अंग्रेजी के साथ 12वीं पास होना भी जरूरी है. नीट-2021 में 12वीं की बोर्ड परीक्षा दे रहे अभ्यर्थी भी शामिल हो सकते हैं.

    ये भी पढ़ें- 

    Bihar Constable Recruitment : सिपाही भर्ती लिखित परीक्षा में नकल करने पर 55 गिरफ्तार

    GATE 2021 रिजल्ट इस तारीख को होगा जारी, यहां चेक करें डिटेल

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.