NEET 2021 exam date announced: एक अगस्त को होगी नीट की परीक्षा, 11 भाषाओं में होंगे पेपर

परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी सहित 11 भाषाओं में दी जा सकेगी.

NEET 2021 Exam date : नीट-2021 परीक्षा की तिथि घोषित हो गई है. यह एक अगस्त 2021 को आयोजित की जाएगी. एनटीए की ओर से इस बार परीक्षा 11 भाषाओं में आयोजित की जा रही है. पिछली बार यह नौ भाषाओं में आयोजित की गई थी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. मेडिकल के अंडर ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा नीट-2021 की तिथि घोषित कर दी गई है. परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसी एनटीए ने बताया कि नीट का आयोजन एक अगस्त 2021 को किया जाएगा. एनटीए के अनुसार नीट की परीक्षा ऑफलाइन यानी पेन-पेपर मोड में होगी.

    नोटिफिकेशन के अनुसार परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी सहित 11 भाषाओं में दी जा सकेगी. एनटीए ने इससे पहले पिछले साल 13 सितंबर 2020 को परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी असमी, बंगाली, उड़िया, कन्नड़ गुजराती, तमिल और बांग्ला भाषाओं में आयोजित की थी।

    नीट-2021 देने के लिए आवश्यक योग्यता-

    -नीट परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी को 17 से 25 वर्ष के बीच में होना चाहिए.
    -अभ्यर्थी का फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और अंग्रेजी विषयों के साथ न्यूनतम 50% अंकों के साथ 12वीं पास होनी चाहिए. ओबीसी/एससी/एसटी के लिए 40% और दिव्याग अभ्यर्थियों के लिए 45 प्रतिशत है.
    -इस साल 12वीं बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी भी नीट 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं

    -आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद अभ्यर्थियों को आवेदन फॉर्म के साथ ही 10वीं, 12वीं के प्रमाणपत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट नंबर, बैंक अकाउंट डिटेल्स आदि दस्तावेजों की स्कैन कॉपियां सबमिट करनी होगी. साथ ही पासपोर्ट साइज के फोटोग्राफ, सिग्नेचर और बाएं हाथ के अंगूठे के निशान की प्रति सब्मिट करनी होगी.

    जल्द जारी होगा विस्तृत बुलेटिन 

    एनटीए ने कहा है कि परीक्षा की के सिलेबस, आयु सीमा, आरक्षण, सीटों की संख्या, परीक्षा शुल्क और परीक्षा केंद्र के बारे में जल्द ही विस्तृत जानकारी बुलेटिन में दी जाएगी. हालांकि परीक्षा के मानदंडों और सिलेबस में कुछ खास बदलाव नहीं हुआ है. इसलिए पुराना मानदंड ही रहने की संभावना है.

    ये भी पढ़ें- 

    युवाओं को करियर और रोजगार देने के लिए गूगल शुरू कर रहा है सर्टिफिकेट कोर्स, 240 डॉलर है फीस

    कोरोना के कारण पुणे के स्‍कूल-कॉलेज 31 मार्च तक बंद, जानें कैसे होंगे बोर्ड एग्‍जाम

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.