Home /News /education /

NEET UG: सुप्रीम कोर्ट ने दी OCI कैंडिडेट्स को सामान्य वर्ग की काउंसलिंग में भाग लेने की अनुमति, कहा- ‘भारतीय मूल के हैं, बाहरी नहीं’

NEET UG: सुप्रीम कोर्ट ने दी OCI कैंडिडेट्स को सामान्य वर्ग की काउंसलिंग में भाग लेने की अनुमति, कहा- ‘भारतीय मूल के हैं, बाहरी नहीं’

NEET UG: कोर्ट ने यह भी स्पष्ट कर दिया कि यह आदेश शैक्षणिक वर्ष 2021-22 तक ही सीमित है.

NEET UG: कोर्ट ने यह भी स्पष्ट कर दिया कि यह आदेश शैक्षणिक वर्ष 2021-22 तक ही सीमित है.

NEET UG: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने गुरुवार को एक अंतरिम आदेश पारित करते हुए ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (OCI) उम्मीदवारों को जनरल केटेगरी के NEET यूजी काउंसलिंग में भाग लेने की अनुमति दे दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. NEET UG: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने गुरुवार को एक अंतरिम आदेश पारित करते हुए ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (OCI) उम्मीदवारों को जनरल केटेगरी के NEET यूजी काउंसलिंग में भाग लेने की अनुमति दे दी है. बता दें कि इससे पहले गृह मंत्रालय ने प्रवेश प्रक्रिया में OCI उम्मीदवारों के साथ NRI कैंडिडेट्स के सामान व्यव्हार करने की से सम्बंधित अधिसूचना जारी की थी.

    इसी आदेश को कोर्ट में चुनौती देते हुए OCI उम्मीदवारों ने याचिका दाखिल की थी. जिस पर न्यायाधीश अब्दुल नजीर और न्यायाधीश कृष्ण मुरारी की पीठ ने फैसला सुनाते हुए कहा कि “वर्तमान शैक्षणिक वर्ष 2021-2022 के लिए, याचिकाकर्ता उन सभी मेडिकल सीटों के लिए पात्र के हकदार हैं, जिनके लिए वे 4 मार्च, 2021 की अधिसूचना जारी करने से पहले पात्र थे.”

    NEET UG: इस साल के लिए ही है आदेश
    कोर्ट ने राष्ट्रीय परिक्षण एजेंसी NTA को निर्देशित किया कि याचिकाकर्ताओं के NEET-UG 2021 के रिजल्ट घोषित किए जाएं और उन्हें जनरल केटेगरी की काउंसलिंग में शामिल होने की अनुमति दी जाए. साथ ही कोर्ट ने यह भी स्पष्ट कर दिया कि यह आदेश शैक्षणिक वर्ष 2021-22 तक ही सीमित है.

    NEET UG: सभी भारतीय मूल के हैं, बाहरी नहीं
    मामले पर सुनवाई के दौरान न्यायाधीश अब्दुल नजीर ने कहा की, “वे सभी भारतीय मूल के हैं, बाहरी नहीं. उन्होंने हमारे देश में डॉलर भेजे हैं. उनके पास NRI उम्मीदवारों की तरह पैसा नहीं है. क्या आपको नहीं लगता कि यह मनमाना है? उन्हें समय देना चाहिए.”

    ये भी पढ़ें-
    Sarkari Naukri : यूपी पोस्टल सर्किल में 10वीं, 12वीं पास के लिए नौकरियां, 81000 तक है वेतन
    Army Bharti: रक्षा क्षेत्र में निकली बंपर भर्ती, जानें कब-कहां करना है आवेदन

    Tags: NEET, NEET UG 2021 examination

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर