Home /News /education /

NEP 2020: स्कूली शिक्षा में नया फ्रेमवर्क लागू करने की तैयारी तेज, यह होंगे प्रमुख बदलाव

NEP 2020: स्कूली शिक्षा में नया फ्रेमवर्क लागू करने की तैयारी तेज, यह होंगे प्रमुख बदलाव

NEP 2020: शिक्षा मंत्रालय ने पाठ्यक्रमों को नए सिरे से निर्धारित करने के भी निर्देश दिए हैं.

NEP 2020: शिक्षा मंत्रालय ने पाठ्यक्रमों को नए सिरे से निर्धारित करने के भी निर्देश दिए हैं.

NEP 2020: राष्ट्रीय शिक्षा नीति द्वारा शिक्षा में जो बदलाव के सुझाव दिए गए थे उन पर काफी तेजी से अमल शुरू हो गया है. नई शिक्षा नीति में जो प्रमुख बदलाव था वह 10 प्लस 2 के पैटर्न को बदलकर 5 प्लस 3 प्लस 3 प्लस 4 करने का था.

    NEP 2020, School Education: राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) द्वारा शिक्षा में जो बदलाव के सुझाव दिए गए थे उन पर काफी तेजी से अमल शुरू हो गया है. नई शिक्षा नीति में जो प्रमुख बदलाव था वह 10 प्लस 2 के पैटर्न को बदलकर 5 प्लस 3 प्लस 3 प्लस 4 करने का था. जिसे लेकर अब तैयारी शुरू हो गई है. शिक्षा मंत्रालय ने नए पैटर्न को इस साल पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है. इसे लेकर एक टीम भी गठित की गई है जिसे नए पैटर्न को जल्द से जल्द लागू कराने के निर्देश दिए गए हैं.

    इसके साथ ही शिक्षा मंत्रालय ने पाठ्यक्रमों को नए सिरे से निर्धारित करने के भी निर्देश दिए हैं. जिसमें चीजों को रटने की बजाय व्यवहारिक शिक्षा पर ज्यादा जोर दिया जाए और छात्र का समग्र विकास हो सके.

    शिक्षा मंत्रालय द्वारा नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क तैयार करने के लिए जो विशेष टीम बनाई गई है, उसके मुखिया इसरो के पूर्व प्रमुख के कस्तूरीरंगन हैं. इन्हीं की अगुवाई में नई शिक्षा नीति भी तैयार की गई थी. शिक्षा मंत्रालय ने नई शिक्षा नीति में दिए गए सुझावों पर अमल करने के लिए यह कदम उठाया है.

    जानकारी के अनुसार नया फ्रेमवर्क तैयार करने का काम लगभग पूरा हो चुका है. अब एक उच्च स्तरीय कमेटी द्वारा इसकी समीक्षा की जाएगी और यह जांच की जाएगी कि बदलाव NEP 2020 के तहत ही हैं या नहीं और इसमें कुछ कमी तो नहीं है. गौरतलब है कि शिक्षा मंत्रालय द्वारा सितंबर के अंतिम सप्ताह में ही नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क के लिए 12 सदस्य टीम का गठन किया गया था.

    ये भी पढ़ें
    TISS Faculty Bharti 2022 : टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज में फैकल्टी की हो रही भर्ती, फटाफट करें आवेदन
    Defence ministry jobs : रक्षा मंत्रालय में ग्रेजुएट और 10वीं पास के लिए नौकरियां, फटाफट करें आवेदन

    Tags: Education, NEP 2020

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर