NEST Application Date 2021 : पांच वर्षीय इंटीग्रेडेट एमएससी कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन की तिथि बढ़ी

NEST Application Date 2021 : इंटीग्रेडेट एमएससी कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी.

NEST Application Date 2021 : इंटीग्रेडेट एमएससी कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी.

NEST  Application Date 2021 : पांच वर्षीय इंटीग्रेडेट एमएससी कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन की तिथि को 10 मई 2021 तक के लिए आगे बढ़ा दिया गया है. ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन नहीं किया है. वह अधिकारिक वेबसाइट के जरिए आवेदन कर सकते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. नेशनल इंस्टीट्यूट आफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (National Institute of Science Education and Research), भुवनेश्वर और मुबंई विश्वविद्यालय के डिपार्टमेंट ऑफ एटॉमिक एनर्जी- सेंटर फॉर एक्सीलेंस इन बेसिक साइंसेस, मुंबई ने 5 वर्षीय इंटीग्रेडेट एमएससी कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को 10 दिनों के लिए आगे बढ़ा दिया है. इस कोर्स के लिए इच्छुक अभ्यर्थी अब अधिकारिक वेबसाइट nestexam.in के जरिए 10 मई 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. पहले आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2021 निर्धारित की गई थी. इस कोर्स में दाखिले के लिए राष्ट्रीय स्तर पर नेशनल एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट का आयोजन किया जाएगा.

आवेदन के पहले पढ़ें नोटिफिकेशन

इन पदों के लिए इच्छुक अभ्यर्थी जारी अधिकारिक नोटिफिकेशन को पढ़ने के बाद ही आवेदन करें. नियमानुसार किया गया आवेदन ही मान्य होगा. ऑनलाइन आवेदन पत्र में गलती या फिर कमी पाए जानें पर उसे रद्द भी किया जा सकता हैं.

शैक्षणिक योग्यता
इस कोर्स के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से साइंस स्ट्रीम में 12वीं की परीक्षा 60 फीसदी अंकों के साथ पास होना अनिवार्य है. साथ ही बोर्ड परीक्षा 2021 में शामिल अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं.

आयु सीमा

सामान्य और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों की जन्म तिथि 1 अगस्त 2021 होनी चाहिए. वहीं एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम उम्र सीमा में 5 वर्ष की छूट दी गई है. अभ्यर्थी अधिक जानकारी के लिए जारी अधिकारिक नोटिफिकेश को देख सकते हैं.



दो पालियों में होगी परीक्षा

इस परीक्षा का आयोजन 14 जून 2021 को विभिन्न केंद्रों पर दो पालियों में किया जाएगा. परीक्षा ऑनलाइन मोड में होगी. पहली पाली की परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक होगी. वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से शाम 6 बजे तक होगी.

यह भी पढ़ें -

Postponed NIMCET Exam 2021: एमसीए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट पोस्टपोन, पढ़ें नोटिस

UPPSC Exams 2021 Postpone: कोरोना के चलते आयोग ने टाली दो बड़ी भर्ती परीक्षाएं

यह है पूरा शेड्यूल

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि – 24 फरवरी 2021

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि – 10 मई 2021

एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि – 20 मई 2021

प्रवेश परीक्षा की तिथि – 14 जून 2021

परिणाम जारी होने की तिथि -  30 जून 2021

अधिकारिक वेबसाइट - nestexam.in

यह देखें आवेदन तिथि बढ़ने की सूचना

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज