Education News: उत्तराखंड में खुलेंगे 6 महाविद्यालय, व्यवसायिक महाविद्यालय भी इसी साल से होगा शुरू

उत्तराखंड में कई महाविद्यालय खोलने के प्रस्ताव है.

उत्तराखंड में कई महाविद्यालय खोलने के प्रस्ताव है.

वित्तीय वर्ष 2021-22 में रूसा के तहत 200 करोड़ की धनराशि का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजने के निर्देश दिए.

  • Last Updated: March 22, 2021, 10:00 PM IST
  • Share this:
उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने उच्च शिक्षा विभाग के अधिकरियों को वित्तीय वर्ष 2021-22 में रूसा के तहत 200 करोड़ की धनराशि का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजने के निर्देश दिए. मंत्री धन सिंह रावत ने बताया कि विभाग अभी तक रूसा के अंतर्गत पिछले सालों के कामों की 150 करोड़ की उपयोगिता प्रमाण पत्र भारत सरकार को भेज चुका है. जिसको लेकर उन्होंने  केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक से भी बात की है.

बैठक में नए स्वीकृत तीन महाविद्यालयों लमगड़ा ,अल्मोड़ा  ब्रह्मखाल (उत्तरकाशी), भतरौंजखान (अल्मोड़ा) के बिल्डिंग निर्माण के लिए धनराशि जारी करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए.

उच्च शिक्षा मंत्री ने  उच्च शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक लेते राजकीय महाविद्यालयों में टीचर्स की तैनाती , महाविद्यालयों में 4जी कनेक्टिविटी, ई-ग्रन्थालयों की रिपोर्ट, ऑनलाइन और ऑफलाइन क्लास की स्थिति, स्किल डेवलपमेंट पाठ्यक्रम, विभाग में मिनिस्टरियल कर्मचारियों की व्यवस्था, महाविद्यालयों में निर्माण कार्यों की प्रगति, एन.पी.सी.सी. के कार्यों की रिपोर्ट ली , साथ ही कुमाऊं विश्वविद्यालय, श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय, दून विश्वविद्यालय, संस्कृत विश्वविद्यालय में रूसा के अंतर्गत संचालित कार्यों की समीक्षा भी की.

इसके अलावा उन्होंने विभागीय अधिकारियों से राजकीय महाविद्यालय लम्बगांव में शिक्षा संकाय (बी0एड0) के भवन की स्थिति की जानकारी भी ली. रूसा के अंतर्गत निर्मित राजकीय महाविद्यालय सतपुली , गंगोलीहाट के निर्माणाधीन भवनों की समीक्षा कर विभागीय अधिकारियों को निर्माण कार्य जल्द पूरे करने के निर्देश दिए.
व्यावसायिक महाविद्यालय पैठाणी को आगामी जुलाई माह से विधिवत संचालित किये जाने के निर्देश भी उच्च शिक्षा मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को दिए. उन्होंने निदेशक शिक्षा फाइनेंसियल ईयर में रामगढ़ (नैनीताल), देवाल (चमोली), मोरी (उत्तरकाशी), कल्जीखाल तथा कोट (पौड़ी) विकासखंडों में नए महाविद्यालय खोले जाने का प्रस्ताव शासन को शीघ्र भेजने के निर्देश दिए. इसी कड़ी में टनकपुर, गैरसैंण, कपकोट, चैखुटिया, पुरोला, बड़कोट, लक्सर, मुनस्यारी , हल्दूचैड़ राजकीय महाविद्यालयों के उच्चीकरण के प्रस्ताव भी शासन को भेजने को कहा है.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज