Home /News /education /

Homework Policy: इन कक्षाओं के स्टूडेंट्स को कोई होमवर्क नहीं, देखें पूरी डिटेल

Homework Policy: इन कक्षाओं के स्टूडेंट्स को कोई होमवर्क नहीं, देखें पूरी डिटेल

 राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में कई नए नियम बनाए गए हैं.

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में कई नए नियम बनाए गए हैं.

दूसरी कक्षा तक के स्टूडेंट्स को कोई होमवर्क नहीं दिया जाएगा. सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी कक्षाओं के लिए प्रतिदिन 2 घंटे से अधिक का होमवर्क नहीं दिया जाना चाहिए.

    स्कूली बच्चों के लिए बनी राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में कई नए नियम बनाए गए हैं. स्कूल बैग पॉलिसी 2020 डॉक्यूमेंट में कहा गया है कि दूसरी कक्षा तक के स्टूडेंट्स को कोई होमवर्क नहीं दिया जाएगा. इतना ही नहीं तीसरी से पांचवीं कक्षा तक के स्टूडेंट्स को प्रत्येक सप्ताह अधिकतम 2 घंटे का ही होमवर्क दिए जाने का सुझाव दिया गया है. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने पॉलिसी ऑन स्कूल बैग 2020 डॉक्यूमेंट जारी किया है, जिसमें स्कूली बच्चों के संबंध में कई तरह के सुझाव दिए गए हैं. इस डॉक्यूमेंट में स्कूलों के विभिन्न कक्षाओं के स्टूडेंट्स के लिए स्कूल बैग के अधिकतम वजन से लेकर सिलेबस आदि का जिक्र किया गया है.

    Homework Policy
    होमवर्क पॉलिसी में नए नियम बनाए गए हैं.


    स्टडी के घंटों का रखें ध्यान
    पॉलिसी ऑन स्कूल बैग 2020 डॉक्यूमेंट में कहा गया है कि स्टूडेंट्स के लिए सिलेबस या कोर्स की प्लानिंग के समय ही फेस-टू-फेस और सेल्फ स्टडी या होमवर्क दोनों को मिलाकर स्टडी के घंटों का ध्यान रखा जाना चाहिए. इसी तरह शिक्षा मंत्रालय के पॉलिसी डॉक्यूमेंट में मिडिल क्लास के स्टूडेंट्स के लिए कहा गया है कि मिडिल कक्षाओं छठी से लेकर आठवीं तक के स्टूडेंट्स को सप्ताह में 5 या 6 घंटे से अधिक का होमवर्क नहीं दिया जाना चाहिए, यानी कि इन कक्षाओं के स्टूडेंट्स को रोजाना अधिकतम एक घंटे का ही होमवर्क दिया जाना चाहिए.

    ये भी पढ़ें
    Exams: दिसंबर-जनवरी में भर्ती परीक्षाओं की भरमार, नोट कर लें ये प्रमुख तिथियां
    UPPRPB: यूपी की इस परीक्षा में होगी निगेटिव मार्किंग, जान लें पूरी अपडेट

    हायर सेकेंडरी के लिए होमवर्क
    पॉलिसी डॉक्यूमेंट में सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी कक्षाओं के लिए भी अधिकतम होमवर्क की अवधि निर्धारित की गई है. इन कक्षाओं के स्टूडेंट्स को भी सप्ताह में अधिकतम 10 से 12 घंटे ही होमवर्क दिया जाना चाहिए यानी प्रतिदिन 2 घंटे से अधिक का होमवर्क नहीं दिया जाना चाहिए.

    Tags: Education Policy, Education Policy 2020, Educationschool

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर