Board exams 2021: 10वीं,12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने का नया तरीका, देखें डिटेल

बिहार बीएड प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेदारी  ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को सौंपी गई है.

बिहार बीएड प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेदारी ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को सौंपी गई है.

Board exams 2021, Haryana Board Examination: बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने नया नियम बनाया है. बोर्ड परीक्षाओं के दौरान यहां लोकल स्टाफ की ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी.

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (Haryana School Education Board) ने परीक्षाओं (Board exams 2021) में नकल रोकने के लिए नया तरीका खोज निकाल है. बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षाओं (Examinations) में इस बार लोकल स्टाफ (Local Staff) की ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी, ताकि नकल को रोका जा सके. कोरोना के चलते स्कूलों में 8-9 माह पढ़ाई ठप रही है, लेकिन 20 अप्रैल से शुरू हो रही बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर बोर्ड ने सख्त नियम बनाए हैं.

बता दें कि शिक्षा बोर्ड भिवानी की ओर से 10वीं-12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं 20 अप्रैल से आयोजित की जाएंगी. शिक्षा बोर्ड ने मीटिंग आयोजित कर पूर्ववर्ती परीक्षाओं की तुलना में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं. शिक्षा बोर्ड ने इस बार जिस स्कूल में परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा, उसमें वहां से स्टाफ को ड्यूटी पर नहीं रखने का निर्णय लिया है.

ये भी पढ़ें
Board Exams 2021: तो बिना परीक्षा पास होंगे परीक्षार्थी, परीक्षाएं होगी रद्द
CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई बोर्ड की 10वीं,12वीं की परीक्षाएं होगी रद्द ?



दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने पर कड़ी सजा

वहीं इसके साथ बोर्ड दूसरे के स्थान पर परीक्षा देते पकड़े जाने वालों पर भी कड़ी कार्रवाई करेगी. पुलिस दूसरे के स्थान पर परीक्षा देनें वालों को पकड़कर पुलिस के हवाले करेगी. इसके साथ उसके खिलाफ थाने में केस दर्ज कराया जाएगा. अपने स्थान पर दूसरे विद्यार्थी को बैठाने वाले परीक्षार्थी पर भी 3 साल तक परीक्षा देने पर बैन लगा दिया जाएगा. पूर्व की भांति परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थियों पर नजर रखने के लिए बोर्ड के उड़नदस्ते के अलावा प्रशासनिक अधिकारियों एवं शिक्षा विभाग के उड़नदस्तों की ड्यूटी लगाई जाएगी.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज