NIOS ने कैंसल की क्‍लास 10 की परीक्षा, 12वीं का एग्‍जाम भी हुआ पोस्‍टपोन

NIOS ने 10वीं की परीक्षा कैंसल की और 12वीं की परीक्षा पोस्‍टपोन कर दी गई है.

NIOS ने 10वीं की परीक्षा कैंसल की और 12वीं की परीक्षा पोस्‍टपोन कर दी गई है.

NIOS ने कक्षा 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी है और इसके साथ ही एनआईओएस ने 12वीं की परीक्षा भी स्‍थगित कर दी है.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने जून में होने वाली कक्षा 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी है और कक्षा 12वीं की परीक्षा स्थगित कर दी है. छात्रों द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं की दोनों परीक्षाओं को रद्द करने की लंबे समय से लंबित मांग के बाद यह फैसला आया है.

एनआईओएस ने एक आधिकारिक नोटिस जारी कर कहा है कि जून 2021 में होने वाले माध्यमिक पाठ्यक्रमों के थ्योरी और प्रैक्टिकल में पब्‍ल‍िक एग्‍जाम रद्द कर दी गई है और जून 2021 में होने वाले सीनियर सेकेंडरी और वोकेशनल पाठ्यक्रमों के थ्योरी और प्रैक्टिकल में पब्‍ल‍िक एग्‍जाम अगले आदेश तक स्थगित कर दी गई है.

कक्षा 12 की स्थगित परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गई है. यह फैसला सीबीएसई के अनुरूप है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने भी कक्षा 12 की परीक्षा स्थगित कर दी थी, जिसके बाद कई राज्य बोर्डों ने यह निर्णय लिया है. कक्षा 12वीं की परीक्षाओं के संबंध में, एनआईओएस ने कहा कि वह परीक्षा शुरू होने से कम से कम 15 दिन पहले संशोधित तिथियों के साथ एक नई अधिसूचना जारी करेगा.

कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए, NIOS मूल्यांकन के लिए उपयुक्त मानदंड तैयार करेगा और उसपर आधारित परिणाम तैयार करेगा. NIOS एक ओपन स्कूल है और कक्षाएं दूरस्थ मोड में प्रदान की जाती हैं, इसलिए निरंतर मूल्यांकन मोड यहां लागू नहीं होगा, जिसे अन्य बोर्डों द्वारा अपनाया जा रहा है. NIOS ने कहा कि वह मूल्यांकन के एक ऐसे तरीके का चुनाव करेगा जो स्‍टूडेंट्स के सर्वोत्तम हित में हो.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज