होम /न्यूज /education /MBBS Course : एमबीबीएस कोर्स की पढ़ाई में हुए ये बदलाव, नया कैलेंडर और करिकुलम जारी

MBBS Course : एमबीबीएस कोर्स की पढ़ाई में हुए ये बदलाव, नया कैलेंडर और करिकुलम जारी



MBBS Course : एमबीबीएस फर्स्ट और सेकेंड ईयर बैच 13 महीने का होगा.

MBBS Course : एमबीबीएस फर्स्ट और सेकेंड ईयर बैच 13 महीने का होगा.

MBBS Course : नेशनल मेडिकल कमीशन ने एमबीबीएस कोर्स का नया एकेडमिक कैलेंडर जारी किया है. नेशनल मेडिकल कमीशन की ओर से ज ...अधिक पढ़ें

MBBS Course : नेशनल मेडिकल कमीशन ने एमबीबीएस कोर्स के करिकुलम और कैलेंडर में संशोधन कर दिया है. यह बदलाव एमबीबीएस बैच 2022-23 के लिए लागू होगा. नए कैलेंडर के अनुसार, एमबीबीएस के के पहले चरण के लिए शैक्षिक कैलेंडर 15 दिसंबर 2023 को समाप्त होगा. इस साल एमबीबीएस के पहले चरण में शिक्षण कार्य कुल 1638 घंटे होगा.

नेशनल मेडिकल कमीशन की ओर से जारी टाइमटेबल लगभग 42 सप्ताह (15 सप्ताह छोड़कर) का होगा. जबकि परीक्षा और रिजल्ट में करीब 10 सप्ताह लगेंगे. कैलेंडर के अनुसार कुल तीन सप्ताह की छुटि्टयां होंगी. सार्वजनिक अवकाश दो सप्ताह का होगा.

6864 घंटे की होगी टीचिंग और लर्निंग

नए कैलेंडर के अनुसार एमबीबएस में टीचिंग और लर्निंग कुल 6864 घंटे की होगी. क्लिनिकल पोस्टिंग 132 सप्ताह की होगी. पुराने शेड्यूल में एमबीबीएस कोर्स 66 सप्ताह का होता था. अब एमबीबीएस फर्स्ट और सेकेंड ईयर का बैच 13 महीने में खत्म होगा.

15 दिसंबर को संपन्न होगा पहला चरण 

पहला 13 महीना 15 नवंबर 2022 से शुरू हो चुका है. यह 15 दिसंबर 2023 को संपन्न होगा. इस दौरान एमबीबीएस छात्रों को एनाटॉमी, फिजियोलॉजी और बायोकेमिस्ट्री के साथ क्लिनिकल एक्सपोजर और कम्युनिटी मेडिसिन+फैमिली एडॉप्टेशन प्रोग्राम सिखाया जाएगा. इस दौरान एटीट्यूड, एथिक्स और कम्युनिकेशन मॉड्यूल भी सिखाया जाएगा.
यहां क्लिक करके देखें नया कैलेंडर और सिलेबस

ये भी पढ़ें:
1 जनवरी से होगी 10वीं-12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा, जानें गाइडलाइंस
2023 में JEE Mains परीक्षा कितनी बार होगी? जानें नोटिफिकेशन पर लेटेस्ट अपडेट

Tags: Education news, MBBS

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें