Education News : दिल्ली में आठवीं तक के छात्रों को नहीं देनी होगी परीक्षा, इस तरह होगा मूल्यांकन

दिल्ली के शिक्षा निदेशालय ने परीक्षएं कराने को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

दिल्ली के शिक्षा निदेशालय ने परीक्षएं कराने को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

Education News : दिल्ली के शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी निर्देश के अनुसार अब 8वीं तक के छात्रों को परीक्षा नहीं देनी होगी. उनका मूल्यांकन प्रोजेक्ट वर्क और असाइनमेंट के आधार पर किया जाएगा. यह फैसला कोरोना महामारी की वजह से लिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 25, 2021, 8:19 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली (भाषा). दिल्ली सरकार ने आठवीं कक्षा तक के छात्रों के आकलन के लिए  सभी सरकारी स्कूलों को दिशा-निर्देश जारी कर सामान्य परीक्षाएं लेने से मना कर दिया और उनके ‘‘प्रोजेक्ट’’ और ‘‘असाइमेंट’’ के आधार पर परिणाम घोषित करने को कहा है.

शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी दिशा-निर्देश सरकारी और सरकार से सहायता प्राप्त स्कूलों के शिक्षण सत्र 2020-21 के लिए प्रभावी होगा. इस शिक्षण सत्र में कोविड-19 के कारण स्कूल लंबे समय तक बंद रहे और सारा पठन-पाठन ऑनलाइन हुआ.

प्रोजेक्ट और असाइनमेंट के जरिए होगा मूल्यांकन 



दिल्ली में शिक्षा विभाग की अवर निदेशक रीता शर्मा ने बताया, ‘‘चूंकि प्राथमिक और मिडिल स्तर पर कक्षाओं में कोई पठन-पाठन नहीं हुआ है, ऐसे में सामान्य परीक्षाओं की जगह विषयवार प्रोजेक्ट और असाइनमेंट के माध्यम से तीसरी से आठवीं कक्षा तक के छात्रों का मूल्यांकन किया जाए.’’
इस तरह मिलेंगे अंक 

दिशा-निर्देश के अनुसार, तीसरी से पांचवीं कक्षा तक वर्कशीट पर 30 अंक, सर्दियों की छुट्टियों में दिए गए असाइनमेंट पर 30 अंक और एक से 15 मार्च के बीच दिए जाने वाले प्रोजेक्ट और असाइनमेंट पर 40 अंक दिए जाएंगे.

इसी तरह छठवीं से आठवीं कक्षा तक के लिए वर्कशीट पर 20 अंक, सर्दियों की छुट्टियों में दिए गए असाइनमेंट पर 30 अंक और एक से 15 मार्च के बीच दिए जाने वाले प्रोजेक्ट और असाइनमेंट पर 50 अंक दिए जाएंगे.

शर्मा ने कहा, ‘‘अगर किसी छात्र के पास डिजिटल उपकरण (मोबाइल/लैपटॉप) और इंटरनेट नहीं है तो कोविड-19 दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए ऐसे बच्चों के माता-पिता को स्कूल बुलाकर उन्हें प्रोजेक्ट और असाइनमेंट की हार्ड कॉपी दी जाएगी.’’



ये भी पढ़ें-

Rajasthan Board : अब ऑनलाइन बनेगा पात्रता प्रमाण पत्र, नहीं लगाने होंगे बोर्ड के चक्कर

JBT Recruitment Result: लंबित जेबीटी भर्ती परिणाम जारी करने की मांग को लेकर अभ्यर्थियों ने निकाली रैली

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज