NSS & DU का कोविड हेल्पडेस्क शुरू, ऑक्सीजन, वेंटीलेटर और एम्बुलेन्स की मिलेगी जानकारी

(सांकेतिक तस्वीर)

(सांकेतिक तस्वीर)

यहां छात्र एवं शिक्षकों को जागरूक किया जाएगा, उनकी कॉउंसलिंग होगी. ऑक्सीजन, वेंटीलेटर और एम्बुलेन्स की भी मिलेगी जानकारी.

  • Share this:

नई दिल्ली,. राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) और दिल्ली विश्वद्यालय (DU) ने साथ मिलकर छात्रों और शिक्षकों के लिए एक खास कोविड (Covid-19) हेल्पडेस्क (Help desk) की शुरुआत की है. इसके जरिए छात्रों व शिक्षकों को ऑक्सीजन (oxygen), वेंटिलेटर बेड्स (ventilator beds) और एम्बुलेंस (ambulance) की जानकारी तो मिलेगी ही साथ ही काउन्सलिंग (counseling) सुविधा भी मिलेगी. इसके लिए एनएसएस और डीयू ने सभी सेवाओं के लिए अलग-अलग हेल्पलाइन (helpline) नंबर भी जारी किए हैं.

यदि किसी शिक्षक या छात्र को ऑक्सीजन या वेंटीलेटर की आवश्यकता है तो उसे हेल्पलाइन नंबर 9818138743 और 8882742282 पर संपर्क करना होगा. इसी तरह एम्बुलेंस के लिए हेल्पलाइन नंबर 9315792011 जारी किया गया है. किसी को भोजन की जरूरत हो तो वह हेल्पलाइन नंबर 8882076601 पर सम्पर्क कर सकता है. कॉउंसलिंग की सुविधा के लिए 9868899758 नंबर पर सम्पर्क किया जा सकता है.

इसके अलावा कोरोना की दूसरी लहर (Second Wave of Corona) में दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ाने वाले शिक्षकों में अब तक कम से कम 30 की मौत हो जाने की खबरें हैं. कोरोना संक्रमण से मारे गए शिक्षकों की इस संख्या में वो शिक्षक शामिल हैं, जो स्थायी थे या कॉन्ट्रैक्ट पर पढ़ा रहे थे.

ये भी पढ़ें-
Exam Postponed : UPPSC ने पीसीएस समेत जून में होने वाली ये परीक्षाएं की स्थगित

CHSL Exam 2021: अगस्‍त में परीक्षा आयोजित कराएगा अरुणाचल प्रदेश, अगले सप्‍ताह से रजिस्‍ट्रेशन शुरू

नौकरी और मुआवज़े की मांग



जो शिक्षक मारे जा रहे हैं, अगर वो अपना कार्यकाल पूरा करते तो परिवार के लिए कितनी आर्थिक सहायता कर पाते, इन आंकड़ों को मद्देनज़र रखते हुए डीयू शिक्षक संघ ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी यूजीसी से लिखित तौर पर मृतकों के परिजनों के लिए ढाई करोड़ की सहायता राशि की मांग की है.

डीयू मैनेजिंग कमेटी की बैठक में तय किया गया कि एक मार्च के बाद परलोक सिधारे शिक्षकों के परिजनों को आर्थिक मदद टीचर्स वेलफेयर फंड से दी जाएगी. 40 वर्ष की आयु तक के शिक्षकों के परिजनों को अधिकतम 10 लाख, 50 वर्ष की आयु तक के शिक्षकों के परिजनों को 8 लाख और बाकी के लिए 6 लाख रुपये की मदद दिया जाना तय किया गया है.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज