IIT JEE Main Exam : 12वीं के साथ अब नहीं टकराएगी जेईई मेन की परीक्षा, एनटीए ने दिए ये विकल्प

जेईई  मेन और 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों को मिलेंगे पांच विकल्प.

जेईई मेन और 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों को मिलेंगे पांच विकल्प.

IIT JEE Mains Date Clash : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने चौथे चरण की जेईई मेन परीक्षा के लिए 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों को पांच तारीखों के विकल्प दिए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 14, 2021, 1:46 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. जेईई मेन (JEE Mains Exam ) की परीक्षा देने वाले 12वीं के छात्रों को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने बड़ी राहत दी है. एजेंसी ने जेईई मेंस के अभ्यर्थियों को अपनी पसंद की तारीख चुनने की इजाजत दे दी है. इसके संबंध में एनटीए (NTA) ने नोटिफिकेशन जारी किया है.

एजेंसी के अनुसार यह फैसला अभ्यर्थियों के हितों को ध्यान में रखते हुए लिया गया है. नोटिफिकेशन के अनुसार 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र जेईई मेन की चौथे चरण की परीक्षा के लिए 24 , 25, 26, 27 और 28 मई में से कोई भी एक तारीख चुन सकते हैं. जिस दिन उनकी बोर्ड परीक्षा न हो.

परीक्षा तिथि चुनने के लिए करना होगा आवेदन

छात्रों को बोर्ड परीक्षा की वजह से, जेईई मेन परीक्षा की अलग तिथि चुनने के लिए, तीन मई से 12 मई के बीच आवेदन करना होगा. छात्रों को अपने 12वीं के रोल नंबर और बोर्ड के नाम के बारे में एनटीए को सूचित करना होगा.
इस बीच एजेंसी ने फरवरी सत्र के लिए जेईई मेन एडमिट कार्ड 2021 जारी किए हैं. एडमिट कार्ड एनटीए जेईई की आधिकारिक साइट के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है.

चार चरणों में हो रही है जेईई मेन

बता दें कि जेईई मेन की परीक्षा इस बार चार चरणों में हो रही है. पहला चरण 23 से 26 फरवरी, दूसरा चरण 15 से 18 मार्च, तीसरा चरण 27 से 30 अप्रैल और चौथा व आखिरी चरण 24 से 28 मई के बीच होगा.



जेईई मेन परीक्षा हर दिन दो पालियों में आयोजित की जाएगी. पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी और दूसरी शिफ्ट दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक की होगी.

एनटीए की ओर से जारी नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें-

MPPEB Sub Engineer results 2021: मध्य प्रदेश सब इंजीनियर लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित, करें चेक

UP Madrasa Exam 2021 के लिए आवेदन की अंतिम तारीख बढ़ी, पढ़ें डिटेल

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज