Home /News /education /

Nursery Admission 2021: EWS की खाली सीटों के लिए आवेदन आज से शुरू, चेक करें डिटेल

Nursery Admission 2021: EWS की खाली सीटों के लिए आवेदन आज से शुरू, चेक करें डिटेल

Nursery Admission 2021:  13 दिसंबर तक दाखिले के लिए अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे. 17 दिसंबर को तीसरा ऑनलाइन ड्रॉ आयोजित किया जाएगा.

Nursery Admission 2021: 13 दिसंबर तक दाखिले के लिए अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे. 17 दिसंबर को तीसरा ऑनलाइन ड्रॉ आयोजित किया जाएगा.

Nursery Admission 2021: कोरोना की वजह से अभी भी सारी सीटों को भरा नहीं जा सका है. उन्हीं खाली सीटों को भरने के संबंध में निदेशालय द्वारा यह परिपत्र जारी किया गया है. इस बार सामान्य श्रेणी की आवंटित सीटों पर भी पूरे दाखिले नहीं हुए.

अधिक पढ़ें ...

    Nursery Admission 2021: शैक्षणिक सत्र 2021-2022 के लिए दिल्ली के स्कूलों में नर्सरी आर्थिक पिछड़ा वर्ग (ईडब्ल्यूएस), वंचित वर्ग (डीजी) और दिव्यांग श्रेणी की सीटें खाली रह गई है. जिन्हें भरने के लिए शिक्षा निदेशालय ने सर्कुलर जारी किया है. अभ्यर्थियों से नए ऑनलाइन आवेदन मांगे है. स्कूलों में खाली सीटों की जानकारी निदेशालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है.

    दो बार पहले भी कंप्यूटराइज्ड ड्रॉ आयोजित किया जा चुका है. लेकिन निजी स्कूलों में ईडब्ल्यूएस, डीजी और दूसरी श्रेणी की सीटें अभी खाली हैं. दाखिला को लेकर ईडब्ल्यूएस, डीजी और दिव्यांग श्रेणी की खाली सीटों की ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 6 दिसंबर यानी आज से शुरू होगी. 13 दिसंबर तक दाखिले के लिए अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे. जबकि 17 दिसंबर को तीसरा ऑनलाइन ड्रॉ आयोजित किया जाएगा.

    इसके अलावा प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी दाखिले के लिए 15 दिसंबर 2021 से फॉर्म मिलेंगे. शिक्षा निदेशालय के निर्देश के अनुसार 6 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए एडमिशन फॉर्म दिए जाएंगे. नर्सरी कक्षा में एडमिशन लेने के लिए आवेदन कराने की अंतिम तिथि 7 जनवरी 2022 है. वहीं आवेदन के आधार पर प्राइवेट स्कूलों के द्वारा छात्रों की लिस्ट 21 जनवरी 2022 को अपलोड करेंगे. बता दें कि एडमिशन के लिए आवेदन करने वाले बच्चों की आयु की गणना 31 मार्च 2021 के आधार पर की जाएगी. नर्सरी में आवेदन के लिए 3 वर्ष से अधिक और 4 साल से कम उम्र होनी चाहिए. केजी में आवेदन के लिए 4 वर्ष से अधिक और 5 साल से कम होनी चाहिए और पहली कक्षा में आवेदन के लिए 5 वर्ष से अधिक और 6 साल से कम उम्र होनी चाहिए.

    सफल आवेदकों की पहली सूची 4 फरवरी को जारी की जाएगी जबकि सफल आवेदकों की दूसरी सूची 21 फरवरी को जारी होगी. एडमिशन के लिए जरूरी दस्तावेज में ऐड्रेस प्रूफ के लिए वोटर कार्ड, राशन कार्ड, बिजली बिल या फोन का बिल होना आवश्यक है. इसके अलावा अभिभावक आधार कार्ड के आधार पर भी दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें-
    Assistant Professor Bharti 2021: असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर निकली हैं नौकरियां, जल्द करें आवेदन
    Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी की है तलाश, तो घर बैठे इन भर्तियों के लिए करें अप्लाई

    Tags: Nursery Admission

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर