अपना शहर चुनें

States

ओडिशा सरकार ने बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों का माफ किया परीक्षा शुल्क, जानें डिटेल

ओडिशा सरकार ने छात्रों का बोर्ड परीक्षा का शुल्क माफ कर दिया है.
ओडिशा सरकार ने छात्रों का बोर्ड परीक्षा का शुल्क माफ कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 13, 2021, 6:04 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ओडिशा में इस साल बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों को परीक्षा शुल्क नहीं देना होगा. राज्य सरकार ने फैसला लिया है. ये फैसला कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए किया गया है क्योंकि इसकी वजह से तमाम लोगों की आजीविक पर फर्क पड़ा है. इसलिए दसवीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए सीएम ने स्कूल परीक्षा शुल्क को माफ कर दिया है.

इसके जरिए 6 लाख से ज्यादा छात्रों को फायदा पहुंचेगा. सरकार इस योजना पर 27 करोड़ रुपये खर्च करेगी. परीक्षा देने वाले प्रति छात्र की फीस 420 रुपये थी. पटनायक ने कहा कि शिक्षा क्षेत्र महामारी से सबसे ज्यादा पीड़ित है क्योंकि छात्र नौ महीने तक कक्षाओं में नहीं जा सकते हैं जिससे उनकी पढ़ाई प्रभावित हुई है. पटनायक ने कहा, किसी भी छात्र को वित्तीय बाधाओं के कारण कक्षा 10 वीं की वार्षिक बोर्ड परीक्षा में बैठने का अवसर नहीं दिया जाएगा.

राज्य सरकार ने ओडिशा में नए COVID-19 मामलों की रिपोर्ट में गिरावट को ध्यान में रखते हुए, मानक X और XII के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए 8 जनवरी से स्कूलों को फिर से खोल दिया है. सत्तारूढ़ BJD के छात्रों के विंग के प्रदेश अध्यक्ष देबी रंजन त्रिपाठी, पहले दिन में ने परीक्षा शुल्क माफ करने पर विचार करने के लिए मुख्यमंत्री से अनुरोध किया था.



ये भी पढ़ें
Sarkari Naukri: बिना लिखित परीक्षा के मिलेगी नौकरी, 12वीं पास भी करें अप्लाई
CTET 2021: सीटीईटी परीक्षा 31 जनवरी को, जानिए कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

इससे पहले ओडिशा सरकार ने नीट व जेईई परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों के लिए आने जाने की फ्री व्यवस्था की थी. राज्य सरकार ने छात्रों को उनके घरों से परीक्षा केंद्र तक सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ले जाने के लिए बसों की व्यवस्था की थी. साथ ईस्ट कोस्ट रेलवे से भी नीट छात्रों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की अपील की गई थी.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज