Home /News /education /

Online Class Survey: जानिए ऑनलाइन क्लास से कितने प्रतिशत टीचर नहीं हैं खुश, सर्वे में हुआ खुलासा

Online Class Survey: जानिए ऑनलाइन क्लास से कितने प्रतिशत टीचर नहीं हैं खुश, सर्वे में हुआ खुलासा

Online Class Survey: ऑनलाइन क्लास से 43 प्रतिशत टीचर नहीं हैं खुश, सर्वे में हुआ खुलासा

Online Class Survey: ऑनलाइन क्लास से 43 प्रतिशत टीचर नहीं हैं खुश, सर्वे में हुआ खुलासा

Online Class Survey: सर्वेक्षण के मुताबिक, अध्ययन में भाग लेने वाले छात्रों ने कहा कि वे मित्रों से मिलने व लोगों से बातचीत करने आदि जैसी कई स्कूली गतिविधियों से वंचित रह गये.

    नई दिल्ली. Online Class Survey: देश में कोविड महामारी के साथ से ही स्कूल और कॉलेजों के दरवाजे बंद हो गए थे. इसके बाद से ही वैकल्पिक रूप से ऑनलाइन क्लास के जरिए टीचर अध्यापन का काम कर रहे हैं. ऐसे में अध्यापकों के बीच एक सर्वे किया गया है कि कितने प्रतिशत टीचर ऑनलाइन क्लास से संतुष्ट नहीं हैं. इसमें करीब 43 प्रतिशत शिक्षकों ने कहा है कि वे महामारी के दौरान ऑनलाइन अध्यापन से संतुष्ट नहीं हैं, जबकि उनमें से नौ प्रतिशत ने शिक्षा के इस माध्यम से पूर्णत: असंतोष व्यक्त किया है.

    दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग (डीसीपीसीआर) के प्रथम जर्नल -‘चिल्ड्रेन फर्स्ट: जर्नल ऑन चिल्ड्रेंस लाइव्स’ में प्रकाशित एक ऑनलाइन सर्वेक्षण (Online Class Survey) में कुल 220 स्कूली शिक्षकों ने हिस्सा लिया. शिक्षकों ने जिन मुख्य मुद्दों की पहचान की है, उनमें महामारी के चलते अध्यापन के ऑनलाइन होने पर छात्रों की अनुपस्थिति (14 प्रतिशत), विशेष जरूरत वाले बच्चों (21 प्रतिशत) पर विचार नहीं करना, छात्रों पर ध्यान देने की अवधि का कम होना (28 प्रतिशत), छात्रों द्वारा भावनात्मक मुद्दे प्रकट करना (19 प्रतिशत) और छात्रों द्वारा असाइनमेंट पूरा नहीं करना शामिल है.

    सर्वेक्षण (Online Class Survey) में भाग लेने वाले शिक्षकों और छात्रों ने यह भी कहा कि ऑनलाइन भावनात्मक सहयोग और काउंसलर का सामूहिक रूप से बातचीत करना तथा समाज कार्य ने बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा में कहीं अधिक सहभागी बनाने में मदद की है. शिक्षकों ने जोर देते हुए कहा कि स्कूली शिक्षा में अभिभावकों की भागीदारी आवश्यक हो गई है क्योंकि तभी जाकर बच्चों तक उनकी नियमित पहुंच होगी और वे इस अवधि के दौरान सीधे तौर पर शामिल हो सकते हैं. सर्वेक्षण के मुताबिक, अध्ययन में भाग लेने वाले छात्रों ने कहा कि वे मित्रों से मिलने व लोगों से बातचीत करने आदि जैसी कई स्कूली गतिविधियों से वंचित रह गये. (भाषा के इनपुट के साथ)

    Tags: Online classes, Online classes in panademic, Online Education App

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर