• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • ONLINE CLASSES WILL START IN UNIVERSITIES OF UTTAR PRADESH FROM TODAY

Online Classes: यूपी के विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन कक्षाएं आज से, जानें क्या हैं निर्देश

Online Classes: यूपी के  विश्वविद्यालयों में आज से ऑनलाइन कक्षाएं होंगी शुरू.

Online Classes: उत्तर प्रदेश के सभी उच्च शिक्षण संस्थाओं में 20 मई 2021 से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हो रही हैं. इस संबंध में प्रदेश सरकार की ओर से गाइडलाइन जारी की गई है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. यूपी में आज से यानी 20 मई 2021 से सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हो रही हैं. बता दें कि कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के कारण प्रदेश सरकार ने राज्य से सभी विश्वविद्यालयों और कालेजों की ओर से संचालित की जा रही ऑनलाइन कक्षाओं पर 10 दिनों के लिए प्रतिबंध लगा दिया था. उच्च शिक्षण संस्थानों के ऑनलाइन कक्षाओं पर लगी रोक को हटाते हुए सरकार के विशेष सचिव की ओर से राज्य के सभी विश्वविद्यालयों और निजी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को इस संबंध में दिशा निर्देश जारी किया गया है.

    यह जारी की गई है गाइडलाइन
    प्रदेश सरकार के विशेष सचिव, अब्दुल समद की ओर ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने के संबंध में जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार सभी उच्च शिक्षण संस्थाओं, विश्वविद्यालयों और उनसे सम्बद्ध कालेजों के कैंपल में विद्यार्थियों की उपस्थिति नहीं होगी और 20 मई 2021 से ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन किया जाएगा.

    डिजिटल लाइब्रेरी का प्रयोग करें विद्यार्थी
    जारी गाइडलाइन में सभी उच्च शिक्षण संस्थानों से कहा गया है कि वह विद्यार्थियों को प्रदेश सरकार की उच्च शिक्षा डिजिटल लाइब्रेरी के उपयोग के लिए प्रेरित करें. अब्दुल समद के अनुसार डिजिटल लाइब्रेरी के ई-कंटेंट को शिक्षकों की टीम को ओर से तैयार किया गया है.

    कर्मचारियों के बुलाने के संबंध में निर्णय लेगे कुलपति
    जारी निर्देश के अनुसार विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में शिक्षक सहित सभी कर्मचारियों को बुलाने के संबंध में विश्वविद्यालयों के कुलपति और कॉलेजों को प्राचार्य इस संबंध में निर्णय लेगे. एक बार में 50 फीसदी कर्मचारियों को कालेज में बुलाया जा सकता है. यह सभी कार्य कोरोना प्रोटोकल के तहत ही किए जा सकेंगे.

    यह भी पढ़ें -
    MPPSC Medical Officer Recruitment 2021 Interview Date: मेडिकल ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए इस तारीख को होगा इंटरव्यू, जानें डिटेल
    UP Board 10th Exam 2021: यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा को लेकर दुविधा बरकरार

    20 मई तक बंद है सभी प्राइमरी स्कूल
    वहीं कोरोना के कारण राज्य के सभी सरकारी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों को 20 मई 2021 तक बंद किया गया है. साथ ही ऑनलाइन कक्षाओं पर भी रोक लगा दी गई है. इन स्कूलों को खोलने और ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने के संबंध में अभी सरकार की ओर से कोई दिशा-निर्देश नहीं जारी किया गया है.