Home /News /education /

online registration for admission in med bed for 65 thousand seats in mp from may 17

MP में 65 हज़ार सीटों पर M.Ed-B.Ed में प्रवेश के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 17 मई से

MP MEd-BEd  में प्रवेश: इंजीनियरिंग वाले अभ्यर्थियों को 55% अंकों से यूजी या पीजी करना जरूरी किया गया है.

MP MEd-BEd में प्रवेश: इंजीनियरिंग वाले अभ्यर्थियों को 55% अंकों से यूजी या पीजी करना जरूरी किया गया है.

MP MEd BEd admission Online registration: कोविड संक्रमण के चलते विद्यार्थियों को किस्तों में जमा फीस जमा करने की सुविधा दी गई है. प्रवेश के समय 50% किस्त जमा करनी होगी. sc-st आवेदकों को 5% की छूट दी जाएगी. एनसीटीई के पाठ्यक्रमों में 30% सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी.

अधिक पढ़ें ...

MP MEd BEd admission Online registration: मध्यप्रदेश में इस बार मेरिट के आधार पर B.Ed और एमएड में प्रवेश कराए जाएंगे. एनसीटीई के पाठ्यक्रमो के लिए 17 मई से ऑनलाइन पंजीयन शुरू होंगे. 650 बीएड कॉलेजों में करीब 65हज़ार सीटों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जा रही है. इस बार प्रवेश के लिए तीन चरण की काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी.

650 बीएड कॉलेजों में 6 हजार सीटों पर होगी प्रवेश प्रक्रिया
मध्यप्रदेश में इस बार प्रदेश के 650 B.Ed कॉलेज में करीब 65,000 सीटों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जा रही है. इस पर मेरिट के आधार पर B.Ed ,M.Ed पाठ्यक्रमों में प्रवेश कराए जाएंगे. बीते दो सालों से कोविड-19 के चलते बीएड पाठ्यक्रम में मेरिट के आधार पर प्रवेश हो रहे हैं. इससे पहले प्रवेश परीक्षा के आधार पर ही प्रवेश प्रक्रिया चलती थीं. थे इस बार विज्ञान, सामाजिक विज्ञान विषय में 50% अंकों के साथ यूजी या पीजी करना जरूरी है. इंजीनियरिंग वाले अभ्यर्थियों को 55% अंकों से यूजी या पीजी करना जरूरी किया गया है.

तीन चरणों में चलेगी काउंसलिंग प्रक्रिया
इस बार मध्यप्रदेश में एनसीटीई के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए तीन चरण की काउंसलिंग की प्रक्रिया चलाई जाएगी. सभी पाठ्यक्रमों में 17 से 21 मई तक ऑनलाइन पंजीयन होगे. उसके बाद दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन 18 से 23 मई तक होगा. दूसरे चरण के लिए पंजीयन 26 मई से 1 जून और तीसरे चरण के लिए आवेदन 7 से 13 जून तक होंगे. पूरी प्रक्रिया 25 जून तक चलेगी.

प्रवेश के समय जमा करनी होगी केवल 50 फ़ीसदी फीस
कोविड संक्रमण के चलते विद्यार्थियों को किस्तों में जमा फीस जमा करने की सुविधा दी गई है. प्रवेश के समय 50% किस्त जमा करनी होगी. sc-st आवेदकों को 5% की छूट दी जाएगी. एनसीटीई के पाठ्यक्रमों में 30% सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी.

ये भी पढ़ें-
Sarkari Naukri 2022: विश्वविद्यालय में हो रही हैं टीचिंग एवं नॉन टीचिंग पदों पर भर्तियां, यहां देखें डिटेल और जल्द करें आवेदन
APSSB Recruitment 2022: डाटा एंट्री ऑपरेटर समेत इन पदों पर हो रही है भर्तियां, 10वीं, 12वीं पास के लिए मौका

Tags: Admission Guidelines

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर