Home /News /education /

Pariksha Pe Charcha: पीएम मोदी इस साल भी करेंगे 'परीक्षा पे चर्चा', उससे पहले की ये अपील

Pariksha Pe Charcha: पीएम मोदी इस साल भी करेंगे 'परीक्षा पे चर्चा', उससे पहले की ये अपील

पीएम मोदी जल्द करेंगे परीक्षा पे चर्चा

पीएम मोदी जल्द करेंगे परीक्षा पे चर्चा

Pariksha Pe Charcha, PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 दिसंबर 2021 को 'मन की बात' (PM Modi Mann Ki Baat) कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित किया था. इस बार उन्होंने देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus In India) और ओमिक्रॉन की स्थिति के साथ ही 'परीक्षा पे चर्चा' के संबंध में भी बात की थी. पीएम मोदी हर साल 'परीक्षा पे चर्चा' करके छात्रों को तनावरहित परीक्षा देने के टिप्स का सुझाव देते हुए कई अन्य महत्वपूर्ण बातें भी बताते हैं. 'परीक्षा पे चर्चा' (Pariksha Pe Charcha 2022) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है. इसके लिए mygov.in पर रजिस्टर करना होगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (Pariksha Pe Charcha, PM Modi Live). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने खास कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए देश को संबोधित करते हैं (PM Modi Mann Ki Baat). इसमें वे देश के मौजूदा हालात व कई अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर अपनी राय रखते हैं. आज यानी 26 दिसंबर 2021 के ‘मन की बात’ कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus In India) व देश में ओमिक्रॉन की स्थिति से निपटने के लिए बनाई जा रहीं योजनाओं के साथ ही ‘परीक्षा पे चर्चा’ (Pariksha Pe Charcha 2022) कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बात की. इस साल ‘परीक्षा पे चर्चा’ के लिए mygov.in पर रजिस्ट्रेशन करना होगा.

    इन दिनों देश में बोर्ड परीक्षा का दौर चल रहा है (Board Exams 2022). इसके साथ ही स्कूल-कॉलेज की सामान्य परीक्षाएं व कई महत्वपूर्ण प्रतियोगी परीक्षाओं की तारीखें भी नजदीक हैं. ऐसे में छात्र तनाव की स्थिति में हैं. पीएम मोदी हर साल परीक्षाओं से पहले ‘परीक्षा पे चर्चा’ करते हैं (Pariksha Pe Charcha). इसमें वे अध्यापको, छात्रों व उनके अभिभावकों से खास चर्चा करते हैं. उनकी मुश्किलों पर बात करते हुए उनके समाधान ढूंढे जाते हैं. जानिए ‘परीक्षा पे चर्चा’ 2022 (Pariksha Pe Charcha 2022) को लेकर पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ में क्या कहा (PM Modi Live).

    2 दिन में शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन
    पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ (PM Modi Mann Ki Baat) कार्यक्रम में स्पष्ट कर दिया है कि ‘परीक्षा पे चर्चा’ 2022 (Pariksha Pe Charcha 2022) के लिए रजिस्ट्रेशन 2 दिन बाद यानी 28 दिसंबर 2021 से शुरू हो जाएंगे. वे हर साल की तरह इस साल भी परीक्षाओं से पहले छात्रों के साथ ‘परीक्षा पे चर्चा’ जरूर करेंगे. उन्होंने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कहा, ‘साथियो, हर साल मैं ऐसे ही विषयों पर विद्यार्थियों के साथ ‘परीक्षा पे चर्चा’ करता हूं. इस साल भी परीक्षाओं से पहले मैं स्टूडेंट्स के साथ चर्चा करने की प्लानिंग कर रहा हूं.’

    ये भी पढ़ें:
    UP Board Exam 2022: इस आधार पर चुने जाएंगे यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र, जारी हुए नए निर्देश
    सिविल सेवा परीक्षा में निबंध लिखते समय किन बातों का ध्यान रखना है जरूरी, जानिए यहां

    प्रतियोगिताओं के लिए रहें तैयार
    इस साल ‘परीक्षा पे चर्चा’ (Pariksha Pe Charcha) के लिए क्लास 9वीं से 12वीं तक के छात्रों, अध्यापकों और अभिभावकों के लिए ऑनलाइन प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी. पीएम मोदी चाहते हैं कि सभी इसमें हिस्सा जरूर लें. उनका कहना है कि इसके जरिए उन्हें सबसे मुलाकात करने का मौका मिलेगा. जो भी लोग इस कार्यक्रम का हिस्सा बनना चाहते हैं, वे 28 दिसंबर 2021 से mygov.in पर रजिस्टर कर सकते हैं.

    किताबों को बनाना है लोकप्रिय
    पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि वे पढ़ने यानी किताबों को अधिक लोकप्रिय बनाना चाहते हैं (Book Reading). इसलिए ‘परीक्षा पे चर्चा’ (Pariksha Pe Charcha 2022) में हिस्सा लेने वाले लोग इस साल पढ़ी गई अपनी किताबों के बारे में जानकारी भी साझा कर सकते हैं. इससे लोग 2022 की अपनी नई किताबों की सूची तैयार कर सकेंगे.

    Tags: Board exams, Mann Ki Baat, PM Modi, पीएम मोदी, मन की बात

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर