Home /News /education /

Pariksha Pe Charcha 2022: ‘परीक्षा पे चर्चा’ के लिए इन स्टेप्स से करें रजिस्ट्रेशन

Pariksha Pe Charcha 2022: ‘परीक्षा पे चर्चा’ के लिए इन स्टेप्स से करें रजिस्ट्रेशन

Pariksha Pe Charcha 2022 Registration: Pariksha Pe Charcha 2022 Registration

Pariksha Pe Charcha 2022 Registration: Pariksha Pe Charcha 2022 Registration

Pariksha Pe Charcha 2022 Registration:परीक्षा पे चर्चा फरवरी 2022 में आयोजित की जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संवाद एवं इस कार्यक्रम में भागीदारी के लिए पंजीकरण कराएं.’’

    Pariksha Pe Charcha 2022: ‘परीक्षा पे चर्चा’ के पांचवें संस्करण में हिस्सा लेने के लिये पंजीकरण mygov.in पर शुरू हो गया है. इसकी जानकारी पीएम मोदी ने ट्वीट के जरिए दी है. इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने भी बृहस्पतिवार को छात्रों, शिक्षकों एवं अभिभावकों को इस वर्ष आयोजित होने वाले ‘परीक्षा पे चर्चा’ के पांचवें संस्करण में हिस्सा लेने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संवाद करने का अवसर प्राप्त करने के लिये पंजीकरण कराने के लिये आमंत्रित किया था.

    ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
    -ऑफिशियल वेबसाइट PPC 2022  पेज पर जाएं.
    -‘Participate Now’ बटन पर क्लिक करें.
    -अपने आप को Student/Parent/Teacher की कैटेगिरी में रजिस्टर करें.

    यहां पढ़ें पीएम का ट्वीट-

    शिक्षा मंत्रालय ने हाल ही में ट्वीट में कहा था, ‘‘ परीक्षा पे चर्चा फरवरी 2022 में आयोजित की जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संवाद एवं इस कार्यक्रम में भागीदारी के लिए पंजीकरण कराएं.’’

    परीक्षा पे चर्चा का पहला संस्करण 16 फरवरी 2018 में
    गौरतलब है कि स्कूल एवं कालेज के छात्रों के साथ प्रधानमंत्री के संवाद कार्यक्रम परीक्षा पे चर्चा का पहला संस्करण 16 फरवरी 2018 में तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित किया गया था . मंत्रालय के अनुसार, इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए छात्र, शिक्षक एवं अभिभावक माईजीओवी वेबसाइट पर ‘परीक्षा पे चर्चा 2022’ खंड में पंजीकरण करा सकते हैं. इस पर प्रतियोगिता के आधार पर 2050 छात्र, शिक्षक एवं अभिभावकों का चयन किया जाएगा और इन्हें ‘परीक्षा पे चर्चा’ किट भी भेंट की जाएगी.

    नौवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्र हिस्सा ले सकते हैं
    इसमें नौवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्र हिस्सा ले सकते हैं और अधिकतम 500 शब्दों में प्रश्न दर्ज करा सकते हैं. इसमें प्रतियोगिता के संबंध में छात्रों के लिए कुछ विषय तय किए गए हैं जिनमें कोविड-19 के दौरान परीक्षा तनाव प्रबंधन रणनीति, अपने गांव एवं शहर का इतिहास, आत्मनिर्भर भारत के लिए आत्मनिर्भर स्कूल, स्वच्छ भारत हरित भारत, पर्यावरण संरक्षण जैसे विषय शामिल हैं.

    शिक्षकों के वास्ते विषयों में नए भारत के लिए ‘नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति’, ‘कोविड महामारी: अवसर एवं चुनौतियां’ शामिल हैं. वहीं, अभिभावकों के लिए ‘बेटी पढ़ाओ देश बढ़ाओ’, ‘लोकल से ग्लोबल: वोकल फॉर लोकल’ तथा ‘जीवन पर्यांत छात्र’ जैसे विषय रखे गए हैं. इसके लिए 20 जनवरी तक पंजीकरण कराया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें-
    RBI में ऑफिसर बनने का गोल्डन चांस, आज से शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया
    10वीं पास के लिए BSF में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

    Tags: Education, Education news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर