अपना शहर चुनें

States

CBSE Board Exam 2021: बोर्ड परीक्षा की तैयारियों के लिए स्टूडेंट्स को मिलेगा 'बिग क्वेश्चन बैंक'

CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं की तैयारी के लिए “बिग क्वेशन बैंक” दिया जा सकता है.
CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं की तैयारी के लिए “बिग क्वेशन बैंक” दिया जा सकता है.

CBSE Board Exam 2021: कोरोना के कारण शैक्षणिक गतिविधियां व स्टूडेंट्स के पठन पाठन में कमी आई है. “बिग क्वेश्चन बैंक” के बनने से स्टूडेंट्स को काफी सहूलियत मिलेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 14, 2021, 8:43 AM IST
  • Share this:
CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तैयारी के लिए स्टूडेंट्स को “बिग क्वेश्चन बैंक” दिया जा सकता है. साथ ही ऐसा भी हो सकता है कि इसी “बिग क्वेश्चन बैंक” से दोनों कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं में कुछ प्रश्न लिये जा सकते हैं. यह सुझाव शिक्षा मंत्रालय को एक संसदीय समिति ने दिया है.

कोरोना के मद्देनजर सुझाव
संसदीय समिति ने कोरोना के मद्देनजर यह सुझाव दिया है समिति का मानना है कि कोरोना के कारण शैक्षणिक गतिविधियां व स्टूडेंट्स के पठन पाठन में कमी आई है. “बिग क्वेश्चन बैंक” के बनने से स्टूडेंट्स को काफी सहूलियत मिलेगी.

ये भी पढ़ें
Sarkari Naukri: 4000 पुलिस कांस्टेबल की भर्तियां, आवेदन की नई तारीख जल्द


Sarkari Naukri: युवाओं के लिए खुशखबरी! 3883 पदों पर सरकारी नौकरियां जल्द

आपदा के कारण लर्निंग गैप

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में समाचार एजेंसी पीटीआई के हवाले से कहा गया है कि संसदीय समिति ने कोरोना महामारी के स्कूली शिक्षा पर हुए प्रभावों का अध्ययन किया, जिसके बाद संसदीय समिति के अधिकारियों का कहना था इस शैक्षणिक सत्र में कोरोना के कारण बड़ा ‘लर्निंग गैप’ हो सकता है. अधिकारियों का मानना है कि महामारी के दौरान संचालित ऑनलाइन कक्षाओं का लाभ सभी स्टूडेट्स इंटरनेट और जरूरी डिवाइस की कमी के चलते नहीं ले पाए. बताया जा रहा है कि ऐसे स्टूडेंट्स में अधिकतर निर्धन परिवारों से हैं, जिनके पास स्मार्टफोन आदि की सुविधाएं उपलब्ध नहीं है.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज