• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • NEP 2020 : राष्ट्रीय शिक्षा नीति की पहली वर्षगांठ पर पीएम मोदी करेंगे संबोधित

NEP 2020 : राष्ट्रीय शिक्षा नीति की पहली वर्षगांठ पर पीएम मोदी करेंगे संबोधित

भारतीय उच्च शिक्षा आयोग की स्थापना के लिए शिक्षा मंत्रालय एक विधेक का ड्रॉफ्ट तैयार कर रहा है.

भारतीय उच्च शिक्षा आयोग की स्थापना के लिए शिक्षा मंत्रालय एक विधेक का ड्रॉफ्ट तैयार कर रहा है.

NEP 2020 : राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की घोषणा शिक्षा मंत्रालय ने मंत्रिमंडल की मंजूरी प्राप्त करने के बाद 29 जुलाई, 2020 को की थी. इसमें शिक्षा व्यवस्था में कई अहम बदलाव करने के प्रावधान हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 लागू होने की पहली वर्षगांठ के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 जुलाई को एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी का यह संबोधन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगा. कार्यक्रम में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी शामिल होंगे और वह भी संबोधित करेंगे. इस बीच, सोमवार को सरकार ने लोकसभा में बताया कि भारतीय उच्च शिक्षा आयोग की स्थापना के लिए शिक्षा मंत्रालय एक विधेक का ड्रॉफ्ट तैयार कर रहा है.

    लोकसभा में पूछे गए एक लिखित प्रश्न के जवाब में शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि शिक्षा मंत्रालय ने 29 जुलाई 2020 को नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की घोषणा की थी. इस नीति के अनुसार भारतीय उच्च शिक्षा आयोग के गठन का प्रावधान है. जिसमें नियमन, मान्यता प्रदान करने वाले, वित्त पोषण और अकादमिक मानदंड बनाने के लिए चार-अलग-अलग स्वतंत्र निकाय होंगे.

    अवसर सृजित करेगा बहुविषयक शिक्षा और अनुसंधान विश्वविद्यालय 

    केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने इससे पहले पिछले सप्ताह कहा था कि बहुविषयक शिक्षा और अनुसंधान विश्वविद्यालय देश के युवाओं के लिए नए अवसर का सृजन करेगा. यह अंतर अनुशासनात्मक अनुसंधान को बढ़ावा देने के साथ भारत को अनुसंधान एवं विकास का वैश्विक हब बनाएगा. जिंदल ग्लोबल विश्विवद्यालय की ओर से आयोजित विश्व विश्वविद्यालय शिखर सम्मेलन को डिजिटल माध्यम से संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा था कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 ने भारतीय उच्च शिक्षा प्रणाली के लिए एक नई कल्पना का सूत्रपात किया है. यह एक आत्मनिर्भर भारत के निर्माण से जुड़ी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दृष्टि को रेखांकित करता है.’

    ये भी पढ़ें

    Head Constable Recruitment: 12वीं पास कर सकते हैं हेड कांस्टेबल के लिए अप्लाई, सैलरी 81000 तक

    Haryana Board Class 12 Result 2021: बोर्ड ने रोका 3376 बच्चों का रिजल्ट, फिलहाल कारण स्पष्ट नहीं

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज